Insurance Scheme: सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इंश्योरेंस पर दिख सकता है असर, इन लोगों की होगी बल्ले-बल्ले
Advertisement
trendingNow11649825

Insurance Scheme: सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इंश्योरेंस पर दिख सकता है असर, इन लोगों की होगी बल्ले-बल्ले

Insurance Plan: बीमा को लेकर सरकार की ओर से अहम कदम उठाया गया है. वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने सूक्ष्म बीमा योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए 10 केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की. इन मंत्रालयों और विभागों में श्रम और रोजगार, आवास और शहरी मामले, कृषि और किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास शामिल हैं.

Insurance Scheme: सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इंश्योरेंस पर दिख सकता है असर, इन लोगों की होगी बल्ले-बल्ले

Insurance: सरकार की ओर से लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इस बीच लोगों की जिंदगी में बीमा का काफी महत्व है. इंश्योरेंस के जरिए लोग परेशानी के समय में आर्थिक मदद हासिल कर सकते हैं. अब बीमा को लेकर सरकार की ओर से अहम कदम उठाया गया है. वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने सूक्ष्म बीमा योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए 10 केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की. इन मंत्रालयों और विभागों में श्रम और रोजगार, आवास और शहरी मामले, कृषि और किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास शामिल हैं.

बीमा
सूक्ष्म बीमा योजनाओं - प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत ‘कवरेज’ को बढ़ावा देने के लिए बुलाई गई इस बैठक में पंचायती राज मंत्रालय, खान मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, कोयला मंत्रालय, डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के प्रतिनिधि भी मौजूद थे.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

वित्त मंत्रालय
सरकार अब इन योजनाओं में विस्तार करने का इरादा बनाए हुए हैं. बैठक में इन योजनाओं के तहत पंचायत स्तर तक नामांकन बढ़ाने को कहा गया. वित्त मंत्रालय ने बुधवार को बयान में कहा कि इसके लिए तीन महीने तक अभियान चलेगा. अभियान एक अप्रैल से 30 जून, 2023 तक देश के सभी जिलों में चलाया जाएगा.

लोग हों शामिल
इसके अलावा कई लोग इनमें शामिल भी होंगे. वहीं जोशी ने संबंधित मंत्रालयों/विभागों को स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मचारियों, खान श्रमिकों, सभी असंगठित मजदूरों, रेहड़ी-पटरी वालों, शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारियों, मनरेगा श्रमिकों को दोनों सूक्ष्म बीमा योजनाओं के तहत शामिल करने को कहा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news