Gautam Adani की खुशी का नहीं है 'ठिकाना'... पहली बार हो गए '10 हजारी', रच दिया इतिहास
Advertisement

Gautam Adani की खुशी का नहीं है 'ठिकाना'... पहली बार हो गए '10 हजारी', रच दिया इतिहास

Gautam Adani News: ग्रुप की एनर्जी कंपनी Adani Green Energy ने पहली बार 10,000 मेगावाट से ज्यादा का रिन्यूएबल एनर्जी का उत्पादन किया है. ऐसा करने वाली यह भारत की पहली कंपनी बन गई है.

Gautam Adani की खुशी का नहीं है 'ठिकाना'... पहली बार हो गए '10 हजारी', रच दिया इतिहास

Adani Green Energy: अडानी ग्रुप (adani group) की कंपनी ने भारत में नया इतिहास रच दिया है. ग्रुप की एनर्जी कंपनी Adani Green Energy ने पहली बार 10,000 मेगावाट से ज्यादा का रिन्यूएबल एनर्जी का उत्पादन किया है. ऐसा करने वाली यह भारत की पहली कंपनी बन गई है. अडानी ग्रुप की तरफ से आज इस बारे में जानकारी दी गई है. 

एनर्जी कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी ने 10,934 मेगावाट के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो के साथ, 10,000 रिन्यूएबल एनर्जी के आंकड़े को पार कर दिया है. गौतम अडानी ने कहा कि उन्हें गर्व है कि एजीईएल भारत के रिन्यूएबल सेक्टर में पहला "दस हजारी" बनाया है. 

बनाया ये इतिहास

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने गुजरात के विशाल खावड़ा सोलर पार्क में 2,000 मेगावाट की सोलर कैपिसिटी इंस्टाल की है, जिसके साथ ही वह 10,000 मेगावाट से ज्यादा कैपिसिटी वाली भारत की पहली रिन्यूएबल कंपनी बन गई है. एजीईएल के ऑपरेटिंग सेगमेंट में 7,393 मेगावाट सौर, 1,401 मेगावाट पवन और 2,140 मेगावाट पवन-सौर हाइब्रिड कैपिसिटी शामिल है. कंपनी का 2030 तक 45 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी स्थापित करने का लक्ष्य है. 

कंपनी ने जारी किया बयान

बयान में कहा गया है कि एजीईएल का 10,934 मेगावाट का परिचालन खंड 58 लाख से अधिक मकानों को बिजली देगा. सालाना करीब 2.1 करोड़ टन सीओ2 (कार्बन डाइऑक्साइड) के उत्सर्जन से बचाएगा.

गौतम अडानी को है गर्व

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा है कि हमें रिन्यूएबल सेक्टर में भारत का पहला दस हजारी होने पर गर्व है.’’ उन्होंने कहा है कि एक दशक से भी कम समय में अडानी ग्रीन एनर्जी ने न केवल एक ग्रीन फ्यूचर की कल्पना की, बल्कि इसे साकार भी किया. क्लीन एनर्जी का पता लगाने के एक विचार मात्र से बढ़कर इंस्टॉल्ड कैपेसिटी में 10,000 मेगावाट की अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है...’’ 

नहीं है कोई मुकाबला

अडानी ने कहा है कि 2030 तक 45,000 मेगावाट (45 गीगावॉट) के लक्ष्य के तहत हम खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र बना रहे हैं. खावड़ा 30,000 मेगावाट की एक परियोजना है जिसका ग्लोबल लेवल पर कोई मुकाबला नहीं है. एजीईएल न केवल दुनिया के लिए मानक स्थापित कर रहा है बल्कि उन्हें नई सिरे से परिभाषित भी कर रहा है.

Trending news