सोने का भाव में उठा-पटक, क्या रूस-यूक्रेन जंग के बीच खरीदना होगा सही?
Advertisement

सोने का भाव में उठा-पटक, क्या रूस-यूक्रेन जंग के बीच खरीदना होगा सही?

Gold Price In India: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच सोना खरीदना फायदे का सौदा साबित होगा या नहीं और भारतीय बाजार पर इसका क्या असर होगा, इसके बारे में एक्सपर्ट ने राय दी है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- रॉयटर्स.

नई दिल्ली: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जंग (War) जारी है और इसका असर दुनियाभर के मार्केट (Market) में दिख रहा है. युद्ध की वजह से गोल्ड (Gold) मार्केट में भी भारी उठा-पटक है. बड़ी संख्या लोग ये तय नहीं कर पा रहे हैं कि सोना खरीदने का ये सही समय है या नहीं. ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि इस बारे में एक्सपर्ट की क्या राय है?

  1. भारतीय मुद्रा पर पड़ेगा जंग का असर
  2. 50 हजार रुपये में खरीदें सोना
  3. सोने की कीमत में आई गिरावट

एक्सपर्ट ने दी सोना खरीदने की सलाह

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश सिंघल ने कहा कि अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो जरूर खरीद लें. सोने की कीमत में गिरावट आई है. अगर सोना 48 से 50 हजार रुपये प्रति तोला तक मिले तो खरीद लें. अगर कोई कस्टमर 50 हजार रुपये या इससे नीचे के रेट में खरीदता है तो कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- बैंक ऑफ‍ बड़ौदा, SBI व HDFC के ग्राहकों के ल‍िए गुड न्‍यूज, इस बदलाव से होगा फायदा

क्या भारतीय बाजार पर पड़ेगा जंग का असर?

योगेश सिंघल ने आगे कहा कि सोने के दाम में आने वाले समय में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. हालांकि अभी एक-दो महीने सोने की कीमत 48 हजार से 52 हजार रुपये के बीच में रहेगी. उनका अनुमान है कि रूस और यूक्रेन के युद्ध का भारत के बाजार पर सीधे-सीधे कोई असर नहीं होना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत वहां से सोना इम्पोर्ट नहीं करता है. हालांकि भारतीय मुद्रा पर इस जंग का असर पड़ेगा.

सोने में कब आया था भारी उछाल?

बता दें कि दिल्ली में सोने का भाव बीते 24 फरवरी को 1,656 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 51 हजार 627 रुपये तक पहुंच गया था. वहीं इससे पहले 23 फरवरी को सोना 49 हजार 971 रुपये में था. आईबीजेए (IBJA) के अनुसार, सोने का रेट गुरुवार को 50,667 रुपये था.

Trending news