Invest in Gold or Shares: गोल्ड ऑल टाइम हाई... जानिए अब सोने में निवेश करना अक्लमंदी है या शेयर में?
Advertisement
trendingNow12448263

Invest in Gold or Shares: गोल्ड ऑल टाइम हाई... जानिए अब सोने में निवेश करना अक्लमंदी है या शेयर में?

Gold Price Today: बड़े-बुजुर्ग हमेशा से निवेश के लिए सोना को सबसे पसंदीदा जरिया मानते आए हैं. उनका ये अनुभव सही भी रहता है, लेकिन बीते कुछ समय से जिस तरह से निवेश के लिए लोगों की दिलचस्पी शेयर मार्केट की ओर बढ़ी है, उसने काफी लोगों को कन्फ्यूज कर दिया है कि वे निवेश कहां करें...   

Invest in Gold or Shares: गोल्ड ऑल टाइम हाई... जानिए अब सोने में निवेश करना अक्लमंदी है या शेयर में?

Gold Rate: सोना होता है सदा के लिए...  ये बेशकीमती है. हर कोई चाहता है कि उसके पास सोना हो. सोने की ज्वेलरी हो. सोने की चेन हो. लेकिन सोना खरीदना अब हर किसी के बस की बात नहीं है. ऐसा कहने के पीछे ठोस वजह है. 

सोने की कीमत आज अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई. आज 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 158 रुपए बढ़कर 75,406 रुपए पर पहुंच गया है. इससे पहले बुधवार को इसके दाम 75,248 रुपए प्रति दस ग्राम थे. इस हफ्ते सोना अब तक 1,313 रुपए महंगा हो चुका है. इस साल सोने की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव आया है. सोना ही नहीं बल्कि चांदी की कीमत भी बहुत ऊपर नीचे हुई है. अब तो लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि शेयर मार्केट में पैसा लगाएं या फिर सोने में? 

अब आप कुछ फैक्ट्स देखें, जिसे देखकर आपको आसानी से समझ आएगा कि सोने की कीमत कैसे रॉकेट बनी है.

- वर्ष 2020 में 10 ग्राम सोने की कीमत 48,651 थी.

- वर्ष 2021 में 10 ग्राम सोने की कीमत बढ़कर 48,720 रुपये थी.

- 2022 में 10 ग्राम सोना 52,679 रूपये का मिल रहा था.

- इसके अगले साल 2023 में 10 ग्राम सोना 65, 330 रुपये था.

- और अब यानि इस साल 10 ग्राम सोना 75,406 रूपये पहुंच गया है.

 (ये 24 कैरेट सोने की कीमत है)

जानकार मानते हैं कि आने वाले दिनों में सोने की कीमत और बढ़ेगी. जिस तरह से सोने की कीमत बढ़ रही है, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि अगले 2 साल में 10 ग्राम सोने का भाव 1 लाख रुपये को क्रॉस कर जाएगा. कुछ दिनों बाद ही धनतेरस और दीपावली आने वाली है. उसमें तो देशभर में सोने की रिकॉर्ड खरीदारी होती है.

माना जा रहा कि इस साल सोने की खरीदारी का रिकॉर्ड टूटेगा. कई बडे़ ज्वेलर्स भी ग्राहकों को लुभाने के लिए तमाम स्कीमें लेकर आते हैं. मंथली डिपॉजिट स्कीम भी ग्राहकों को सोने की खरीदारी करने में काफी मददगार हो रही है. मंथली डिपॉजिट स्कीम का करोबार भी इसीलिए दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. 

Trending news