Gold Price: गोल्ड ज्वैलरी हो गई महंगी, चांदी के भी बढ़ गए रेट्स, 10 ग्राम का भाव सुनकर हो जाएंगे हैरान!
Advertisement
trendingNow11686081

Gold Price: गोल्ड ज्वैलरी हो गई महंगी, चांदी के भी बढ़ गए रेट्स, 10 ग्राम का भाव सुनकर हो जाएंगे हैरान!

Gold Price Update: सोने की कीमतों (Gold price) में लगातार तेजी जारी है. आज सोने की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है. ग्लोबल मार्केट में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में मजबूती के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 60,600 रुपये के लेवल पर क्लोज हुआ है.

Gold Price: गोल्ड ज्वैलरी हो गई महंगी, चांदी के भी बढ़ गए रेट्स, 10 ग्राम का भाव सुनकर हो जाएंगे हैरान!

Gold Price, 8 May 2023: सोने की कीमतों (Gold price) में लगातार तेजी जारी है. आज सोने की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है. ग्लोबल मार्केट में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में मजबूती के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 60,600 रुपये के लेवल पर क्लोज हुआ है. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी गिरावट देखने को मिल रही है. आज चांदी का भाव 77,000 के लेवल पर क्लोज हुआ है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 150 रुपये की मामूली तेजी देखने को मिल रही है. सोने का भाव 60,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर हो गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,450 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 120 रुपये की गिरावट के साथ 77,580 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 150 रुपये की तेजी के साथ 60,600 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.’’ विदेशी बाजारों में सोना तेजी के साथ 2,022 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया, जबकि चांदी 25.65 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही. गांधी ने कहा कि सोने में सोमवार को एशियाई कारोबारी घंटों में मजबूत कारोबार हुआ और डॉलर के कमजोर होने से सोने की कीमतों में तेजी रही.

गोल्ड खरीदने से पहले रखें ध्यान
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

इस तरह चेक करें अपने शहर के भाव
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

Trending news