Good Friday 2024: क्‍या खुलेगा, क्‍या बंद रहेगा? 29-30-31 मार्च के ल‍िए बैंक और शेयर बाजार का अपडेट
Advertisement

Good Friday 2024: क्‍या खुलेगा, क्‍या बंद रहेगा? 29-30-31 मार्च के ल‍िए बैंक और शेयर बाजार का अपडेट

Bank Update on Long Weekend: अलग-अलग चीजों में ट्रेडिंग की सुविधा देने वाले मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) सुबह और शाम दोनों सत्रों के लिए बंद रहेंगे.

Good Friday 2024: क्‍या खुलेगा, क्‍या बंद रहेगा? 29-30-31 मार्च के ल‍िए बैंक और शेयर बाजार का अपडेट

Good Friday 2024: हफ्ते की शुरुआत में यानी सोमवार को होली का त्‍योहार होने के कारण शेयर बाजार और बैंकों की छुट्टी थी. अब शुक्रवार को गुड फ्राइडे (Good Friday 2024) को भारतीय शेयर मार्केट, बॉन्ड मार्केट और कमोडिटी मार्केट 29 मार्च को बंद रहेंगे. अलग-अलग सेक्‍टर में व्यापारिक गतिविधियों में रोक रहेगी. इसमें कैश, डेरिवेटिव्स, सिक्योरिटीज लेंडिंग एंड बॉरोइंग (SLB) और कमोडिटी फ्यूचर्स शामिल हैं.

29 मार्च को शेयर बाजार में नहीं होगी ट्रेडिंग

गुड फ्राइडे को ध्‍यान में रखकर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की तरफ से घोषणा की गई क‍ि 29 मार्च को ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं होगा. अलग-अलग चीजों में ट्रेडिंग की सुविधा देने वाले मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) सुबह और शाम दोनों सत्रों के लिए बंद रहेंगे. इसके बाद शन‍िवार और रव‍िवार को साप्‍ताह‍िक बंदी के कारण शेयर मार्केट में कारोबार नहीं होगा.

1 अप्रैल से फ‍िर शुरू होगा ट्रेड‍िंग ऑप्‍शन
तीन द‍िन के बाद 1 अप्रैल से ट्रेड‍िंग ऑप्‍शन फ‍िर से शुरू हो जाएगा. 1 अप्रैल को बीएसई और एनएसई सुबह 9 बजे से शुरू होने वाले 15 मिनट के पूर्व-खुलने वाले सत्र के साथ दिन की शुरुआत करेंगे. इसके बाद नियमित तौर पर व्यापार होगा. एमसीएक्स (MCX) पर भी 1 अप्रैल के द‍िन कारोबार की शुरूआत होगी. इसमें मार्न‍िंग सेशन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक और शाम का सत्र शाम 5 बजे से रात 11:30/11:55 बजे तक रहेगा.

गुड फ्राइडे पर बैंकों की रहेगी छुट्टी क्‍या?
यह अलग-अलग राज्‍यों पर न‍िर्भर करता है क‍ि उनके यहां गुड फ्राइडे पर बैंकों की छुट्टी रहेगी या नहीं. गुड फ्राइडे के मौके पर त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. इस बार 30 और 31 मार्च को आरबीआई (RBI) की तरफ से बैंकों को 30 मार्च (शनिवार) और 31 मार्च (रविवार) 2024 को नॉर्मल वर्क‍िंग ऑवर के लिए खुले रखने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा आप एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) के जर‍िये 31 मार्च को रात 12 बजे तक ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं.

Trending news