Ration Card: सरकार ने दिया बड़ा झटका, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड, तैयार हो गई पूरी लिस्ट
Advertisement

Ration Card: सरकार ने दिया बड़ा झटका, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड, तैयार हो गई पूरी लिस्ट

Ration Card Cencellation: अगर आप भी राशन कार्डहोल्डर (Ration Cardholder) हैं तो जल्द ही आपका कार्ड भी रद्द (Ration card cencellation) होने वाला है. केंद्र सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, देशभर में लाखों लोगों के राशन कार्ड को कैंसिल किया जाएगा.

Ration Card: सरकार ने दिया बड़ा झटका, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड, तैयार हो गई पूरी लिस्ट

Ration Card List: राशन कार्डधारकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी राशन कार्डहोल्डर (Ration Cardholder) हैं तो जल्द ही आपका कार्ड भी रद्द (Ration card cencellation) होने वाला है. केंद्र सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, देशभर में लाखों लोगों के राशन कार्ड को कैंसिल किया जाएगा. अब देश के लाखों लोगों को फ्री राशन की सुविधा नहीं मिलेगी. 

10 लाख कार्ड होंगे रद्द
सरकार ने बताया है कि देश में करीब 10 लाख लोग फर्जी तरीके से फ्री राशन वाली सुविधा का फायदा ले रहे हैं. इन सभी लोगों के राशन कार्ड को कैंसिल कर दिया जाएगा. करीब 10 लाख लोगों के राशन कार्ड को चिन्हित किया गया है. इन कार्ड को जल्द ही रद्द कर दिया जाएगा. सरकार ने इसकी लिस्ट तैयार कर ली है. 

80 करोड़ लोगों को मिल रहा फ्री राशन
आपको बता दें जिन भी लोगों का कार्ड फर्जी मिला है उन लोगों से सरकार की तरफ से वसूली भी की जाएगी. देशभर में इस समय करीब 80 करोड़ लोग फ्री राशन वाली सुविधा का फायदा ले रहे हैं. अपात्र राशन कार्ड धारकों को फ्री गेहूं, चावल और चने नहीं मिलेगा. 

डीलर के पास भेजी जाएगी लिस्ट
सरकार ने बताया है कि जो भी अपात्र लोग हैं उनकी पूरी लिस्ट डीलर के पास भेज दी जाएगी. इसके बाद में डीलर इन लोगों को राशन नहीं देंगे. डीलर नाम चिंहित कर ऐसे कार्ड धारकों की रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे. जिसके बाद इनके कार्ड रद्द कर दिये जाएंगे.

किन लोगों के कार्ड होंगे कैंसिल
NFSA से मिली जानकारी के मुताबिक, जो भी कार्ड धारक इनकम टैक्स भरते हैं या फिर जिनके पास में 10 बीघा से ज्यादा जमीन है उन लोगों के नाम लिस्ट से काट दिए जाएंगे. ऐसे लोगों को फ्री राशन नहीं मिलेगा. वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो फ्री राशन लेकर व्यापार करते हैं. ऐसे लोगों को भी चिंहित किया है. इन लोगों के कार्ड को भी कैंसिल किया जाएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news