Online Gaming और Lottery पर 28% टैक्स लगाने को लेकर सरकार से मिला बड़ा अपडेट, वित्त मंत्री सीतारमण ने कही ये बात
Advertisement

Online Gaming और Lottery पर 28% टैक्स लगाने को लेकर सरकार से मिला बड़ा अपडेट, वित्त मंत्री सीतारमण ने कही ये बात

GST Council Meeting: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 47वीं जीएसटी परिषद की बैठक हुई. इस दौरान कई फैसले भी लिए गए.

ऑनलाइन गेमिंग

GST Council: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 47वीं जीएसटी परिषद ने चंडीगढ़ में चर्चा की और GoM रिपोर्ट्स पर फैसला किया. इसमें कसीनो, घुड़दौड़, ऑनलाइन गेमिंग और लॉटरी पर 28 फीसदी कर लगाने के निर्णय को टाल दिया है. वहीं और भी कई मुद्दों पर इस बैठक में फैसले लिए गए हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी परिषद ने कसीनो, घुड़दौड़, ऑनलाइन गेमिंग और लॉटरी पर 28 फीसदी टैक्स लगाने के फैसले को टाल दिया है. 

ये बात आई सामने

कसीनो, घुड़दौड़, ऑनलाइन गेमिंग और लॉटरी पर 28 फीसदी टैक्स लगाने के फैसले को टालने के मुद्दे वजह बताई गई कि संबंधित पक्षों के साथ अभी और विचार-विमर्श करने की जरूरत है. सीतारमण ने कहा कि मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह (जीओएम) से मूल्यांकन प्रणाली पर संबंधित पक्षों के प्रतिवेदन पर फिर से विचार करने के लिए कहा गया है. साथ ही अपनी रिपोर्ट 15 जुलाई तक देने को कहा गया है. 

अगस्त में होगी बैठक

वित्त मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर विचार के लिए परिषद की बैठक अगस्त के पहले हफ्ते में में होगी. परिषद की दो दिन की बैठक में मंत्री समूह की रिपोर्ट पर विचार किया गया लेकिन निर्णय टाल दिया गया. इसका कारण गोवा और कुछ अन्य राज्य इस बारे में अपने और सुझाव रखना चाहते हैं. जीओएम ने ‘ऑनलाइन गेमिंग’ के मामले में उसके पूरे मूल्य के आधार पर टैक्स लगाने की सिफारिश की थी. इसमें खिलाड़ियों के खेल में भाग लेने के लिए प्रवेश शुल्क शामिल है.

ऐसा है सुझाव

वहीं घुड़दौड़ के मामले में दांव पर लगी पूरी राशि के मूल्य के आधार पर जीएसटी लगाने का सुझाव दिया गया था. जीओएम ने इन चीजों पर 28 प्रतिशत की ऊंची दर से कर लगाने की सिफारिश की थी. वहीं सीतारमण ने बताया कि जीएसटी काउंसिल ने टैक्स में छूट (Tax Exemptions) और वापसी में सुधार (Correction of Inversion) पर जीओएम की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है.

यह भी पढ़ें: Notice Period Rule: क्या रेजिग्नेशन के बाद Notice Period सर्व करना जरूरी है? ये होता है सही नियम

यह भी पढ़ें: Railway Station के नाम के साथ क्यों लिखा होता है सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनस? जान लेंगे तो होगा फायदा

Trending news