HDFC बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, कल से बंद हो जाएगा बैंक का मोबाइल App
Advertisement

HDFC बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, कल से बंद हो जाएगा बैंक का मोबाइल App

HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. कल यानी 3 अगस्त से HDFC बैंक का मोबाइल ऐप बंद हो जाएगा. दरअसल, एचडीएफसी बैंक सुरक्षा को मद्देनजर अपने पूरे सिस्टम को अपडेट कर रहा है. 

HDFC बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, कल से बंद हो जाएगा बैंक का मोबाइल App

नई दिल्ली: HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. कल यानी 3 अगस्त से HDFC बैंक का मोबाइल ऐप बंद हो जाएगा. दरअसल, एचडीएफसी बैंक सुरक्षा को मद्देनजर अपने पूरे सिस्टम को अपडेट कर रहा है. इसके बाद HDFC बैंक के मोबाइल बैंकिंग यूजर्स अपनी मौजूदा ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. मौजूदा ऐप के जरिए होने वाले काम भी नहीं कर पाएंगे. एचडीएफसी बैंक की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा कारणों से बैंक अपने ऐप को अपडेट कर रहा है. इस बार बड़े स्तर पर ऐप को सुरक्षित बनाने का काम किया जा रहा है. ऐसे में अगर किसी यूजर के पास मौजूदा ऐप है वो 3 अगस्त से काम करना बंद कर देगा. 

HDFC बैंक ने भेजना शुरू किया मैसेज
एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर इसकी सूचना दी है. बैंक के मैसेज के अनुसार, अगर ग्राहक 2 अगस्त तक अपना एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप अपडेट नहीं करते, तो 2 तारीख की रात के 12 बजे के बाद यानी 3 अगस्त से मौजूदा ऐप काम करना बंद कर देगा. इसका मतलब यह है कि 3 तारीख से आप इस ऐप के जरिये कोई भी बैंक से जुड़ा लेन-देन नहीं कर सकेंगे.

fallback

ऐप को चालू रखने के लिए क्या करें
गूगल प्ले स्टोर पर जाकर जब आप इस ऐप को डाउनलोड करेंगे तो यूजर्स को What’s New सेक्शन में यह अलर्ट दिखाई देगा कि अगर आप ऐप को सुविधापूर्वक इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 2 अगस्त तक ऐप को अपडेट कर दें. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो 3 अगस्त से पुरानी ऐप काम करना बंद कर देगी. एचडीएफसी बैंक ने अपडेटेड ऐप में कई नए फीचर एड किए गए हैं. ऑनलाइन लेने-देन के मुताबिक इसे सुरक्षित बनाने पर बैंक ने ज्यादा ध्यान दिया है.

बैंक ने ट्वीट कर दी जानकारी
HDFC बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर भी इसकी जानकारी दी है. ऐसे में अगर आप भी एचडीएफसी का मोबाइल बैंकिंग ऐप इस्तेमाल करते हैं, तो इसे 2 अगस्त यानी आज रात तक अपडेट कर दें. आपको 3 अगस्त से मोबाइल के जरिए ऐप से कोई भी लेन-देन करने में दिक्कत न हो.

ऐप से क्या-क्या कर सकते हैं?
> यूटिलिटी बिल्स, क्रेडिट कार्ड समेत कई अन्य बिल्स का पेमेंट
> अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट की समरी
> पैसों का लेन-देन
> क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना
> एमपासबुक
> चेक का स्टेटस भी जान सकते हैं
> चेक का पेमेंट भी रुकवा सकते हैं

और किन बैंकों के हैं ऐप
HDFC बैंक के अलावा गूगल प्ले स्टोर पर एक्सिस बैंक, पीएनबी, एसबीआई, आईसीआईसीआई, यस बैंक, सिटीबैंक, कोटेक महिंद्र जैसे बैंकों की ऐप्स भी मौजूद हैं. इन बैंकों के ग्राहक भी अपने ऐप को अपडेट कर सकते हैं. हालांकि, इन बैंकों की ओर से ऐसी कोई सूचना नहीं दी गई है.

Trending news