Online Bank Fraud हुआ तो मिनटों में वापस आएगी रकम, सरकार की इस हेल्पलाइन नंबर पर करें फोन

Online Bank Fraud: एक तो कोरोना संकट से पूरा देश जूझ रहा है, ऊपर से बैंक फ्रॉड करने वाले नए नए तरीके इजाद कर रहे हैं. इसी को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन बैंक फ्रॉड का शिकार लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

Online Bank Fraud हुआ तो मिनटों में वापस आएगी रकम, सरकार की इस हेल्पलाइन नंबर पर करें फोन

नई दिल्ली: Online Bank Fraud: एक तो कोरोना संकट से पूरा देश जूझ रहा है, ऊपर से बैंक फ्रॉड करने वाले नए नए तरीके इजाद कर रहे हैं. इसी को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन बैंक फ्रॉड का शिकार लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इस नंबर पर शिकायत करने के कुछ मिनटों बाद ही फ्रॉड के जरिए ली गई रकम अकाउंट में वापस आ जाएगी. 

ये है हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय गृह मंत्रालय सभी तरह के साइबर क्राइम के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 155260 ऑपरेट करता है. पिछले साल नवंबर में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ मिलकर इस हेल्पलाइन नंबर को ज्यादा सक्षम बनाने के लिए पायलट बेसिस पर काम शुरू किया था. दिल्ली पुलिस ने इसमें 10 और लाइनों को जोड़ा, जिसे शानदार रिस्पॉन्स मिला. 

ये भी पढ़ें- Good News! इस साल 10 परसेंट तक होगा Salary Increment, नई नौकरी का भी मौका, क्या आपको मिलेगा फायदा?

साइबर सेल के डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस अनेश रॉय ने बताया कि इससे कम से कम 23 लोगों को उनका फ्रॉड किया हुआ पैसा वापस मिला. 23 लोगों को करीब 8.11 लाख रुपये वापस किया गया है. इसमें सबसे बड़ी रकम दिल्ली के रहने वाले एक रिटायर्ड ऑडिट अकाउंट ऑफिसर की थी, जिनसे 98,000 रुपये का फ्रॉड हुआ था. 

ऐसे काम करता है हेल्पलाइन नंबर 

केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 155260 है. बता दें कि आपके पैसे जिस खाते या फिर आईडी पर ट्रांसफर किया गया है. सरकार की 155260 हेल्पलाइन से उस बैंक या फिर ई-साइट को अलर्ट मैसेज पहुंचेगा. फिर आपकी रकम होल्ड हो जाएगी. 

जानें क्या है पूरा तरीका

अगर आप फ्रॉड के शिकार हुए हैं तो आपको सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 155260 पर डॉयल करना होगा. इसके बाद प्राथमिक पूछताछ के तौर पर आपका नाम, मोबाइल नंबर, फ्रॉड की टाइमिंग, बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी हासिल की जाएगी. इसके बाद हेल्पलाइन नंबर आपकी जानकारी को आगे की कार्रवाई के लिए पोर्टल पर भेज देगा. फिर संबंधित बैंक को फ्रॉड की जानकारी दी जाएगी. जानकारी वेरिफाई होने पर फ्रॉड वाले फंड को होल्ड कर दिया जाएगा. इसके बाद आपकी रकम आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 14 April 2021: सोना हो रहा है महंगा! एक दिन में 550 रुपये बढ़ी कीमत, चांदी करीब 1500 रुपये चढ़ी

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.