दिल्ली में अब राशन की होगी होम डिलिवरी! केजरीवाल सरकार ने शुरू की नई सर्विस, जानिए कैसे मिलेगा फायदा
Advertisement

दिल्ली में अब राशन की होगी होम डिलिवरी! केजरीवाल सरकार ने शुरू की नई सर्विस, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

Ration Home Delivery Service: दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि नई योजना ये सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है कि सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाले खाद्यान्न का वितरण लाभार्थी के दरवाजे तक किया जा सके. इस योजना में गेहूं के बजाय गेहूं के आटे के पैकेट का वितरण किया जाएगा, पहले से ज्यादा साफ और पैक किया हुआ चावल लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा.

दिल्ली में अब राशन की होगी होम डिलिवरी!

नई दिल्ली: Ration Home Delivery Service: जरूरतमंद लोगों को राशन अब उनके घर के दरवाजे पर ही मिल जाएगा, इसके लिए उन्हें राशन की दुकानों पर लंबी लाइनों में नहीं खड़ा रहना पड़ेगा. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना' (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojna) को अधिसूचित कर दिया है. इस सुविधा में लोगों के पास पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) के जरिए राशन दुकान पर जाकर लेने की बजाय अब ये विकल्प होगा कि वो उसकी डिलिवरी अपने घर पर ले सकें.

दिल्ली में राशन की होम डिलिवरी

इस योजना पर दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि नई योजना ये सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है कि सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाले खाद्यान्न का वितरण लाभार्थी के दरवाजे तक किया जा सके. इस योजना में गेहूं के बजाय गेहूं के आटे के पैकेट का वितरण किया जाएगा, पहले से ज्यादा साफ और पैक किया हुआ चावल लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- OTT और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी, बेहद सख्त हुए नियम

ऐसे मिलेगा घर बैठे राशन 

दिल्ली सरकार गेहूं को मिलों में पिसवाएगी, फिर उसे अलग-अलग वजन के पैकेट में पैक करेगी, इसी तरह चावलों को भी प्रोसेसिंग यूनिट्स में भेजा जाएगा, जहां उनकी सफाई होगी और पैकेट में डाले जाएंगे. इसके बाद इन्हें लोगों तक पहुंचाया जाएगा. लोगों को डोर स्टेप डिलिवरी e-POS मशीनों के जरिए बायोमैट्रिक के बाद ही की जाएगी, ताकि जो योग्य लाभार्थीं हैं उन्हें ही राशन मिल सके.

होम डिलिवरी राशन के लिए चुकानी होगी फीस 

ये योजना हालांकि वैकल्पिक होगी, मतलब जो लोग चाहतें हैं कि उन्हें राशन उनके दरवाजे पर मिले तो इसके लिए उन्हें पहले इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जो लोग पहले की तरह ही PDS की दुकानों पर जाकर राशन लेना चाहते हैं तो वो ऐसा जारी रख सकते हैं, उन्हें मौजूदा व्यवस्था के तहत राशन मिलता रहेगा. जो लोग डोर स्टेप डिलिवरी चाहते हैं उन्हें कुछ फीस भी चुकानी होगी, ये फीस कितनी होगी अभी इस पर कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

स्कीम पर होगी कड़ी नजर 

इस स्कीम में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए कई इंतजाम किए गए हैं. खाद्यान्नों के लीकेज, चोरी, डायवर्जन जैसी चीजों को रोकने के लिए विभाग इस योजना पर बारीकी से नजर रखेगा. FCI से खाद्यान्न उठाने से लेकर मिलिंग, पैकेजिंग और लाभार्थी तक पैकेट पहुंचाने तक सारा काम सीसीटीवी की निगरानी में किया जाएगा. इस काम में लगी गाड़ियों में GPS भी इंस्टॉल होगा ताकि उनके मूवमेंट पर नजर रखी जा सके.

ये भी पढ़ें- WhatsApp से कर सकेंगे म्यूचुअल फंड में SIP! UTI MF ने शुरू की नई सर्विस, मिलेंगी ढेरों जानकारियां

LIVE TV

Trending news