2024 की शुरुआत में धड़ल्‍ले से ब‍िके घर, अब आई ग‍िरावट; ब‍िक्री घटने का क्‍या है कारण?
Advertisement
trendingNow12310882

2024 की शुरुआत में धड़ल्‍ले से ब‍िके घर, अब आई ग‍िरावट; ब‍िक्री घटने का क्‍या है कारण?

Housing Sector: जनवरी-मार्च तिमाही में 1,30,170 इकाइयों की बिक्री हुई थी. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ‘हाउस‍िंग सेल्‍स में तिमाही आधार पर गिरावट पिछले एक साल में संपत्ति की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण है.’

2024 की शुरुआत में धड़ल्‍ले से ब‍िके घर, अब आई ग‍िरावट; ब‍िक्री घटने का क्‍या है कारण?

Housing Sector Demand Dips: देश के सात प्रमुख शहरों में अप्रैल-जून त‍िमाही के दौरान मकानों की बिक्री सालाना आधार पर 5 प्रतिशत बढ़कर 1.2 लाख यून‍िट हो गई है. कीमत में  उछाल के कारण मांग में पिछली तिमाही की तुलना में आठ प्रतिशत की गिरावट आई है. रियल एस्टेट एडवाइजर एनारॉक ने चालू अप्रैल-जून तिमाही के लिए हाउसिंग मार्केट के आंकड़े गुरुवार को जारी किए. एनारॉक के अनुसार, अप्रैल-जून 2024 में सात प्रमुख शहरों में आवासीय बिक्री सालाना आधार पर पांच प्रतिशत बढ़कर 1,20,340 इकाई रहने का अनुमान है, जो एक साल पहले समान अवधि में 1,15,090 इकाई थी.

बिक्री में 8 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान

हालांकि, जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में बिक्री में आठ प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है. जनवरी-मार्च तिमाही में 1,30,170 इकाइयों की बिक्री हुई थी. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ‘हाउस‍िंग सेल्‍स में तिमाही आधार पर गिरावट पिछले एक साल में संपत्ति की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण है.’ सालाना आधार पर दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR), मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR), बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद में बिक्री में इजाफा देखा गया है. जबकि चेन्‍नई और कोलकाता में मांग में गिरावट आई.

अनबिके घरों की संख्या 2019 के मुकाबले 24 प्रतिशत बढ़ी
इससे पहले जून के पहले हफ्ते में र‍िपोर्ट आई थी क‍ि देश के सात प्रमुख शहरों में फ्लैट की आपूर्ति बढ़ने से अनबिके घरों की संख्या 2019 के मुकाबले 24 प्रतिशत बढ़ गई है. इन घरों की बिक्री में बिल्डर्स को 22 महीने का समय लगेगा. रियल एस्टेट एडवाइजर जेएलएल इंडिया (JLL India) की तरफ से जारी रिपोर्ट में दावा क‍िया गया था क‍ि अनबिके घरों की संख्या मार्च, 2024 तक करीब 4,68,000 यून‍िट तक पहुंच गई जो क‍ि दिसंबर 2019 की तुलना में 24 प्रतिशत ज्‍यादा है.

जनवरी-मार्च तिमाही में घरों की बिक्री का अनुमानित समय घटकर सिर्फ 22 महीने रह गया जबकि 2019 के अंत तक यह समय 32 महीने था. मुख्य रूप से आवास की मांग में तेज वृद्धि के कारण ऐसा हुआ है. यह आकलन पिछली आठ तिमाहियों में दर्ज औसत बिक्री दर पर बेस्‍ड है. इन आंकड़ों में सिर्फ अपार्टमेंट फ्लैट ही शामिल किए गए हैं. इसमें भूखंड पर बने घर, विला और भूखंड विकास को विश्लेषण से बाहर रखा गया है.

Trending news