LPG सिलेंडर में कितनी बची है गैस? चुटकियों में बता देगा भीगा कपड़ा
Advertisement

LPG सिलेंडर में कितनी बची है गैस? चुटकियों में बता देगा भीगा कपड़ा

आपकी रसोई में लगे LPG सिलेंडर में कितनी गैस बची है, इसका पता अब आसानी से लगाया जा सकता है. हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जो सिलेंडर में बची गैस के बारे में एकदम सटीक जानकारी देगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली: आपके घर पर मेहमान आए हों और अचानक से सिलेंडर की गैस खत्म हो जाए, तो आप क्या करेंगे? ये सवाल मन में आते ही तरह-तरह के जवाब मन में उठने लगते हैं. इसलिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप समय रहते ये पता कर पाएंगे कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है.

  1. LPG सिलेंडर में कितनी गैस बची है?
  2. आसानी से घर बैठे लगा सकते हैं पता
  3. भीगा कपड़ा मिनटों में देगा जानकारी

इनसे सिर्फ अंदाजा ही लगता है

कुछ लोग सिलेंडर उठाकर वजन के हिसाब से उसमें बची गैस का अंदाजा लगाते हैं. तो वहीं कुछ ऐसी भी हैं जो फ्लेम का कलर नीले से पीला होने पर ये समझ जाते हैं कि सिलेंडर की गैस खत्म होने वाली है. लेकिन यह सिर्फ तुक्का ही होता है, जिसके सही होने का चांस बहुत कम होता है. क्योंकि स्टोव के बर्नर में प्रॉब्लम होने की वजह से भी फ्लेम का रंग बदल जाता है. लेकिन जो तरीका हम आपको बताएंगे वो ना सिर्फ आसान होगा बल्कि आपको एक्युरेट रिजल्ट भी देगा.

ये भी पढ़ें:- काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़, हवा में उड़ते विमान से नीचे गिरे यात्री

क्या है वो सटीक आसान तरीका?

आप एक भीगे कपड़े की मदद से सिलेंडर में कितनी गैस बची है, इसका पता लगा सकते हैं. सबसे पहले आपको भीगे हुए कपड़े को गैस सिलेंडर से लपेटना होगा और करीब 1 मिनट का इंतजार करना होगा. समय पूरा होने के बाद कपड़ा हटा लीजिए, और फिर कुछ देर सिलेंडर में होने वाले बदलावों को नोटिस कीजिए. आप पाएंगे सिलेंडर का कुछ हिस्सा सूख जाएगा, जबकि कुछ हिस्सा भीगा हुआ रहेगा. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि सिलेंडर का खाली हिस्सा गर्म होता है, और पानी जल्द सोख लेता है. जबकि सिलेंडर के जितने हिस्से में गैस भरी होती है वो हिस्सा थोड़ा ठंडा रहता है, और उस जगह का पानी सूखने में कुछ समय लगता है.

LIVE TV

Trending news