How to be a Crorepati: PPF से भी बन सकते हैं करोड़पति, बस अपनाना होगा ये फॉर्मूला
Advertisement
trendingNow1845067

How to be a Crorepati: PPF से भी बन सकते हैं करोड़पति, बस अपनाना होगा ये फॉर्मूला

PPF Investment: जिंदगी में पैसा कमाना बहुत जरूरी है, लेकिन बात तो तब है, जब आपका पैसा आपके लिए कमाई करे. पैसा कमाना और पैसा बचाना दो अलग अलग चीजें हैं. जरूरी नहीं कि जो आज बहुत पैसा कमा रहा है, उसके पास भविष्य में भी बहुत पैसा हो. इसके लिए सेविंग्स करनी होती है.

PPF से भी बन सकते हैं करोड़पति

नई दिल्ली: PPF Investment: जिंदगी में पैसा कमाना बहुत जरूरी है, लेकिन बात तो तब है, जब आपका पैसा आपके लिए कमाई करे. पैसा कमाना और पैसा बचाना दो अलग अलग चीजें हैं. जरूरी नहीं कि जो आज बहुत पैसा कमा रहा है, उसके पास भविष्य में भी बहुत पैसा हो. इसके लिए सेविंग्स करनी होती है. आज की तारीख में करोड़पति बनना कई लोगों को कठिन लग सकता है, लेकिन ये इतना भी मुश्किल नहीं, चाहिए तो सिर्फ निवेश की एक पक्की स्ट्रैटजी. 

करोड़पति बनने के तरीके 

करोड़पति बनने के कई तरीके हैं. SIP के जरिए नियमित निवेश करके आप रिटायरमेंट तक करोड़पति तो बन ही सकते हैं. शेयर बाजार में निवेश करके भी करोड़पति बन सकते हैं. लेकिन इसमें जोखिम बहुत है. एक दूसरा तरीका भी है, PPF यानि पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के जरिए भी आप करोड़पति बनकर रिटायर हो सकते हैं. ये एक बेहद सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाली स्कीम है.

ये भी पढ़ें- ये तो गजब है! SpiceJet से बोले कारोबारी, घाटा हम भर देंगे, फ्लाइट शुरू करो, समझिए पूरा माजरा 

VIDEO

आकर्षक है PPF में निवेश 

PPF लंबी अवधि के निवेश के लिए एक अच्छा साधन है. इसके जरिए बचत और निवेश बहुत आसान है. कुछ समय पहले तक इस पर 8 परसेंट के ऊपर ब्याज मिलता था. लेकिन फिलहाल 7.1 परसेंट का ब्याज मिलता है. PPF का निवेश EEE कैटेगरी (Exempt-Exempt-Exempt) में आता है. यानी आपका निवेश और उस पर मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी राशि सब कुछ ही टैक्स फ्री है.

मैच्योरिटी के बाद भी चलाते रहें PPF 

पीपीएफ खाते में किसी वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक का निवेश टैक्स फ्री होता है. मतलब कोई व्यक्ति पीपीएफ खाते में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर छूट का लाभ उठा सकता है. पीपीएफ की मैच्योरिटी अवधि 15 साल है, लेकिन खाते को 5 साल के ब्लॉक में आगे बढ़ाया जा सकता है. हालांकि पीएफ खाते के विस्तार की कोई सीमा नहीं है. खाताधारक को हर बार 5 साल में एक बार विस्तार करने के लिए फॉर्म-H जमा करना होगा. जैसे खाताधारक 25 साल के लिए निवेश करना चाहे तो उसे 15 और 20 साल बाद दो बार फॉर्म-H जमा करना होगा.

ये है PPF से करोड़पति बनने का फॉर्मूला

1. PPF से आप रिटायरमेंट तक करोड़पति कैसे बनेंगे, इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप कम से कम 25 से 30 साल की उम्र से ही PPF में निवेश शुरू कर दें
2. मान लीजिए कि आपको 15 वर्ष की मैच्योरिटी अवधि के लिए 7.1 परसेंट की औसत दर से रिटर्न मिलेगा. 
3. हर साल 1.5 लाख रुपये आप PPF में निवेश करते हैं तो महीने के हिसाब से 12,500 रुपये आपको PPF में डालना होगा.
4. ऐसे में 7.1 परसेंट औसत ब्याज दरे पर 15 साल बाद मैच्योरिटी राशि होगी 40,68,210 रुपये, जबकि कुल निवेश की गई राशि होगी 22.5 लाख रुपये 
5. PPF में मैच्योरिटी के बाद भी विस्तार की सुविधा मिलती है तो आप अपने खाते को आगे बढ़ा सकते हैं 
6. 15 साल पूरा होने पर फॉर्म-एच जमा करके मैच्योरिटी अवधि को 5-5 साल के लिए 2 बार आगे बढ़ाएं
7. ऐसे में आप 25 साल तक हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करते रहेंगे
8. पूरी अवधि के लिए ब्याज की दर 7.1% पर स्थिर रहने पर मैच्योरिटी राशि 1,02,40,260 रुपये होगी, जबकि कुल निवेश की गई राशि होगी 55.68 लाख रुपये
9. यानी 46.72 9. लाख रुपये तो आप सिर्फ ब्याज से कमाते हैं. जिस पर कोई टैक्स नहीं देना होता. लीजिए 25 साल बाद आप बन गए करोड़पति.

ये है स्पेशल ट्रिक 

PPF खाताधारक को हर महीने की पहली से चौथी तारीख के बीच निवेश करना चाहिए. इससे खाताधारक को उसी महीने पीपीएफ ब्याज मिलने में मदद मिलेगी. क्योंकि पीपीएफ नियमों के मुताबिक अगर आप महीने की पहली से चौथी तारीख तक निवेश करेंगे तो आपको उसी महीने के लिए पीपीएफ ब्याज दर के लिए योग्य माना जाएगा.

ये भी पढ़ें- सस्ता हुआ होम लोन! HDFC बैंक, केनरा बैंक ने MCLR दरों में की कटौती, नए ग्राहक उठा सकते हैं फायदा

LIVE TV

Trending news