पैसे रखें तैयार, लॉन्च होने जा रहा है भारत का सबसे बड़ा IPO; इन तरीकों से मिल सकता है पक्का अलॉटमेंट
Advertisement
trendingNow12469913

पैसे रखें तैयार, लॉन्च होने जा रहा है भारत का सबसे बड़ा IPO; इन तरीकों से मिल सकता है पक्का अलॉटमेंट

Hyundai Motor India IPO: हुंडई मोटर इंडिया की ओर से IPO को लेकर जारी जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने 1865-1960 रुपये का प्राइसबैंड तय किया है. इसमें 7 शेयरों का लॉट साइज रहेगा. 

 

पैसे रखें तैयार, लॉन्च होने जा रहा है भारत का सबसे बड़ा IPO; इन तरीकों से मिल सकता है पक्का अलॉटमेंट

Hyundai Motor IPO Update: ऑटो सेक्टर की प्रतिष्ठित कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMI) मंगलवार 15 अक्टूबर को भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO लॉन्च करने के लिए तैयार है. कंपनी ऑफर फॉर सेल के माध्यम से 27,856 करोड़ रुपये (3.3 बिलियन डॉलर) तक जुटाएगी.

भारत की दूसरी सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरर और पैसेंजर व्हीकल की सबसे बड़ी निर्यातक कंपनी हुंडई इंडिया लिमिटेड ने भारत में कंपनी के विकास के लिए अगले 8-10 वर्षों में 32,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है.

1865-1960 रुपये का प्राइसबैंड 

हुंडई मोटर इंडिया की ओर से IPO को लेकर जारी जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने 1865-1960 रुपये का प्राइसबैंड तय किया है. इसमें 7 शेयरों का लॉट साइज रहेगा. यानी अगर आप भी ऑटो सेक्टर की इस दिग्गज कंपनी की IPO में पैसा लगाने चाहते हैं तो आपको कम से कम 13055 से लेकर 13720 रुपये निवेश करना होगा. 

हालांकि, आपने पैसा लगा दिया और IPO निकल ही आए, इसकी कोई गारंटी नहीं है. क्योंकि निवेशक बड़ी कंपनियों के IPO का इंतजार कर रहे होते हैं और इसके लिए अप्लाई करने वालों की संख्या कई गुना होता है, इसलिए सबको IPO अलॉटमेंट नहीं मिल पाता है. लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिसकी मदद से आप IPO लगने की संभावनाओं को अन्य निवेशकों से बेहतर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 17000 करोड़ की नेटवर्थ लेकिन नहीं खरीद पाया था 'शोले' का टिकट, बिजनेसमैन ने सुनाया पुराना किस्सा

अधिक लॉट में करें अप्लाई

अगर संभव हो तो IPO के लिए अप्लाई करते समय अधिक लॉट में अप्लाई करें. क्योंकि बड़ी कंपनियों के IPO में ज्यादा लॉट में अप्लाई करने से IPO मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

जल्दी करें अप्लाई

अगर आपने मन बना लिया है कि IPO के लिए अप्लाई करना ही है तो कोशिश करें कि पहले या दूसरे दिन ही IPO के लिए अप्लाई कर दें. क्योंकि अंतिम समय में कई बार UPI ट्रांजैक्शन करने में दिक्कतें आती हैं.

ये भी पढ़ें- Credit कार्ड से जुड़े इन नियमों में किया बदलाव; देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

परिवार के अन्य अकांउट का इस्तेमाल

IPO अलॉटमेंट में लकी ड्रॉ का इस्तेमाल किया जाता है. यह पूरी प्रक्रिया रजिस्ट्रार की निगरानी में होती है. ऐसे में अगर आप अपने परिवार के सदस्य के डीमैट अकांउट से भी अप्लाई करते हैं तो आपको IPO मिलने की संभावना बढ़ जाती है. 

(नोट- ज़ी न्यूज शेयर मार्केट या IPO में निवेश की सलाह नहीं देता है. निवेश करने से पहले मार्केट एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें.)

 

Trending news