लाइन में लगने का झंझट खत्म, इस बैंक ने शुरू की घर बैठे मोबाइल पर अकाउंट खोलने की सुविधा

बैंक ने कहा कि इससे कागजी काम से छुटकारा मिलेगा. इसके जरिये बैक खाता चंद मिनटों में एक्टिव हो जाएगा और उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव मिलेगा.

लाइन में लगने का झंझट खत्म, इस बैंक ने शुरू की घर बैठे मोबाइल पर अकाउंट खोलने की सुविधा
IDBI बैंक 25 लाख तक डिपॉजिट पर 3.5 फीसदी ब्याज दर देता है.

नई दिल्ली: आईडीबीआई (IDBI) बैंक ने बचत खाता (सेविंग अकाउंट) खोलने तथा उसे चालू करने में उपभोक्ताओं की मदद के लिये मोबाइल और वेब आधारित नयी सेवा की शुरुआत की है. बैंक ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि इसके जरिये उपभोक्ता आधार ई-केवाईसी या क्यूआर कोड पद्धति के जरिये अपना खाता खोल सकते हैं और उसे एक्टिव कर सकते हैं. बैंक ने कहा कि इससे कागजी काम से छुटकारा मिलेगा. इसके जरिये बैक खाता चंद मिनटों में सक्रिय हो जाएगा और उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव मिलेगा. इस तरह से खाता खोलने वाले उपभोक्ता बैंक की किसी भी शाखा से चेक बुक और डेबिट कार्ड हासिल कर सकते हैं.

किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको फोटो आईडी प्रूफ- आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट और पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. उसके बाद कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है. अकाउंट खुलने के बाद अकाउंट एक्टिवेट होने में भी समय लगता है. लेकिन, ऑनलाइन अकाउंट खुल जाने से समय बिल्कुल भी नहीं लगेगा और अकाउंट भी तुरंत एक्विवेट हो जाएगा. 

आईडीबीआई बैंक का नाम बदलना नहीं चाहता RBI, बताया यह कारण

 

हालांकि, चेक-बुक और एटीएम कार्ड के लिए कस्टमर को ब्रांच विजिट करना होगा. अगर आप IDBI बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो मुफ्त में डेबिट कार्ड, चेक-बुक, सभी ट्रांजैक्शन पर SMS की सुविधा, मेल अलर्ट और हर महीने का स्टेटमेंट मिलता है. इसके अलावा साथ में इंटरनेट बैंकिंग की भी सुविधा मिलती है. अगर आपर IDBI बैंक में 25 लाख तक जमा करते हैं तो ब्याज दर 3.5 फीसदी मिलेगा. 25 लाख से ज्यादा जमा होने पर 4 फीसदी ब्याज दर मिलेगा.

(इनपुट-एजेंसी से भी)