WEF से ठीक पहले भारत को मिली बुरी खबर, इस मामले में चीन, पाक से पिछड़ा भारत
Advertisement
trendingNow1367243

WEF से ठीक पहले भारत को मिली बुरी खबर, इस मामले में चीन, पाक से पिछड़ा भारत

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) शुरू होने से ठीक पहले भारत के लिए बुरी खबर है. इन्‍क्‍लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्‍स में भारत को 62वां स्‍थान मिला है. यह लिस्‍ट इमर्जिंग देशों के बीच तैयार की गई है.

वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम हर साल यह इंडेक्‍स जारी करता है.

नई दिल्ली: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) शुरू होने से ठीक पहले भारत के लिए बुरी खबर है. इन्‍क्‍लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्‍स में भारत को 62वां स्‍थान मिला है. यह लिस्‍ट इमर्जिंग देशों के बीच तैयार की गई है. इंडेक्स की खास बात यह है कि इस सूची में चीन और पाकिस्‍तान को भारत से अच्‍छी रेटिंग मिली है. इन्‍क्‍लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्‍स में चीन को 26वां और पाकिस्‍तान को 47वां स्‍थान मिला है. 

  1. WEF शुरू होने से ठीक पहले भारत के लिए बुरी खबर है
  2. इन्‍क्‍लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्‍स में भारत को 62वां स्‍थान मिला है
  3. सूची में चीन और पाकिस्‍तान को भारत से अच्‍छी रेटिंग मिली

हर साल जारी होता है इंडेक्‍स 
वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम हर साल यह इंडेक्‍स जारी करता है. इसमें इंडेक्स में नार्वे सबसे इन्‍क्‍लूसिव एडवांस इकोनॉमी बना हुआ है, जबकि लिथुआनिया टॉप पर कायम है. दावोस में आयोजित हो रहे डब्ल्यूईएफ में दुनिया भर के लीडर शामिल हो रहे हैं. 21 साल में पहली बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरत करेंगे. पीएम मोदी ही इस फोरम का उद्घाटन भी करेंगे. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी WEF में हिस्सा लेंगे. 

WEF: PM मोदी रवाना, पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री करेगा समिट का उद्घाटन

तीन मानकों पर तैयार हुआ है इंडेक्‍स
इस इंडेक्‍स को तैयार करने में तीन मानकों को आधार बनाया गया है. इसमें लिविंग स्‍टैंडर्ड, पर्यावरण को लेकर स्थिरता और भावी को पीढ़ी को कर्ज से बचाने के प्रयासों को शामिल किया गया है. WEF ने दुनियाभर के नेताओं से आग्रह किया है कि वह जल्‍द से जल्‍द इंक्‍यूसिव ग्रोथ के नए मॉडल को अपनाएं. 

2018 में चीन को करारी 'मात' देगा भारत, ऐसे बनाएगा नया इतिहास

पिछले साल से पिछड़ गया भारत
79 विकासशील देशों के बीच बने इंडेक्‍स में भारत को पिछले साल 60वां स्‍थान मिला था. जबकि चीन को 15वां और पाकिस्‍तान को 52वां स्थान मिला था. 2018 में इस इंडेक्‍स में 103 देशों को शामिल किया गया है. इस इंडेक्‍स को पांच सब कैटेगरी में बांटा गया है. मुख्‍य इंडेक्‍स में 62वां स्‍थान पाने वाले भारत को सब कैटेगरी एडवांसिंग ट्रेंड कैटेगरी में 10 इमर्जिंग इकोनामिक में शामिल किया गया है.

PM मोदी का ट्वीट, दावोस में भारत के अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ रिश्तों पर रखेंगे राय

ब्रिक्‍स देशों की स्थिति
इस इंडेक्‍स में ब्रिक्‍स देशों को शामिल किया गया है. रूस को इसमें 19वां, चीन को 26वां, ब्राजील को 37वां, भारत को 62वां और साउथ अफ्रीका को 69वां स्‍थान मिला है. यही नहीं भारत को प्रदर्शन अपने अन्‍य पड़ोसी देशों से भी खराब रहा है. इस इंडेक्‍स में बंग्‍लादेश को 34वां, श्रीलंका को 40वां  और नेपाल को 22वां स्‍थान मिला है.

Trending news