भारतीय एयरलाइंस नहीं गुजरेंगे ईरान-इराक एयरस्पेस से, सरकार की एडवाइजरी जारी

केंद्र सरकार ने देश के सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाले एयरलाइनों को कहा है कि वे ईरान-इराक एयरस्पेस का इस्तेमाल न करें.

भारतीय एयरलाइंस नहीं गुजरेंगे ईरान-इराक एयरस्पेस से, सरकार की एडवाइजरी जारी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अमेरिका-ईराक के बीच चल रहे तनाव के बाद भारत सरकार ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है. केंद्र सरकार ने देश के सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाले एयरलाइनों को कहा है कि वे ईरान-इराक एयरस्पेस का इस्तेमाल न करें. बुधवार को ईरान की तरफ से अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले के बाद खाड़ी में युद्द के हालात बन गए हैं.

Directorate General of Civil Aviation (DGCA) - डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन के एक अधिकारी के मुताबिक मौजूदा हालात पर सिविल एविएशन अधिकारियों ने बैठक की है. इस बैठक में फैसला लिया गया है कि किसी भी भारतीय विमान को इस वक्त खाड़ी के देशों के उपर से फ्लाई करने से रोका जाए. इस बाबत भारत सरकार ने अपनी सभी एयरलाइंस कंपनियों को इराक और ईरान का एयरस्पेस न इस्तेमाल करने की हिदायत दी है. हालांकि अधिकारी ने बताया कि यह सिर्फ एडवाइजरी है इसके लिए कोई औपचारिक हिदायत नहीं दी गई है.

दुनिया के कई एयरलाइंस कर चुके है एडवाइजरी जारी
अमेरिका और ईरान के तनातनी के बीच ज्यादातर देशों ने अपने घरेलू एयरलाइनों को ईरान-इराक एयरस्पेस के उपर न जाने की हिदायत जारी की है. हाल ही में अमेरिकी ने भी अपने एयरलाइंस को ईरान के उपर से उड़ने से मना किया है. इस बीच सिंगापुर एयरलाइंस की ओर से बुधवार को कहा गया कि उन्होंने ईरान और इराक से गुजरने वाली फ्लाइटों को डाइवर्ट कर दिया गया है

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.