Surya Nutan Stove: घर लाएं ये सरकारी स्टोव, बिना रसोई गैस के बनेगा खाना; जानें कैसे खरीद सकते हैं
Advertisement
trendingNow11414190

Surya Nutan Stove: घर लाएं ये सरकारी स्टोव, बिना रसोई गैस के बनेगा खाना; जानें कैसे खरीद सकते हैं

Solar Stove: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) के सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Solar Stove) को घर लाकर रसोई गैस (LPG) से छुटकारा पा सकते हैं, क्योंकि यह स्टोव सौर ऊर्जा (Solar Energy) से चलता है.

Surya Nutan Stove: घर लाएं ये सरकारी स्टोव, बिना रसोई गैस के बनेगा खाना; जानें कैसे खरीद सकते हैं

IOCL Surya Nutan Solar Stove: रसोई गैस (LPG) की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से आम लोग काफी परेशान है और महंगाई ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है. ऐसे में सरकार ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए खास स्टोव पेश किया है, जिस पर बिना गैस के खाना बनाया जा सकेगा. दरअसल, सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने सूर्य नूतन (Surya Nutan) नाम का सोलर स्टोव (Solar Stove) पेश किया है, जिसको चलाने के लिए गैस की जरूरत नहीं होगी.

रसोई गैस से पा सकते है छुटकारा

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) के सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Solar Stove) को घर लाकर रसोई गैस (LPG) से छुटकारा पा सकते हैं, क्योंकि यह स्टोव सौर ऊर्जा (Solar Energy) से चलता है. बता दें कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में सूर्य नूतन सोलर स्टोव को लॉन्च किया गया था. इसे फरीदाबाद स्थित इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने डिजाइन व डेवलप किया है और इंडियन ऑयल ने इसका पेटेंट भी कराया है.

धूप में रखने की नहीं होगी जरूरत

सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Solar Stove) अन्य सोलर स्टोव से अलग है और इसकी खास बात है कि इसको धूप में रखने की जरूरत नहीं होगी. इस स्टोव के 2 यूनिट है और कुकिंग यूनिट किचन के अंदर रख सकते हैं, जबकि दूरे यूनिट को धूप में सेट किया जाता है. यानी इसे धूप में रखने और हटाने की झंझट नहीं होगी.

रात में भी बनाया जा सकता है खाना

सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Solar Stove) एक रिचार्जेबल स्टोव है और धूप ना रहने पर भी आराम से खाना बनाया जा सकता है. यानी रात को भी खाना बनाने में दिक्कत नहीं होगी. मतलब जब धूप हो तो इसमें एनर्जी स्टोर हो जाएगी और बाद में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा.

कितनी है कीमत और कैसे खरीद सकते हैं?

सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Solar Stove) की शुरुआती कीमत 12 हजार रुपये है. इस स्टोव के बेस वेरिएंट को 12 हजार रुपये में खरीदा जा सकता है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 23 हजार रुपये है. हालांकि, कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में इसको प्रमोट करने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जा सकती है. बता दें कि इंडियन ऑयल (Indian Oil) की ओर इस चूल्हे को अभी बाजार में बिक्री के लिए नहीं उतारा है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही आप इसे इंडियन ऑयल गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप से खरीद सकेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news