भारतीय रेलवे इस रूट पर कर रही है तेजस एक्सप्रेस का ट्रायल,जल्द शुरू होगी सेवा

जल्द ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से तेजस एक्सप्रेस की सेवा को शुरू किया जाएगा.

भारतीय रेलवे इस रूट पर कर रही है तेजस एक्सप्रेस का ट्रायल,जल्द शुरू होगी सेवा
रेलवे कर रहा है नई दिल्ली से चंड़ीगढ़ के बीच तेजस एक्सप्रेस चलाने की तैयारी (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली : जल्द ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से तेजस एक्सप्रेस की सेवा को शुरू किया जाएगा. इस रेलगाड़ी को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चंड़ीगढ़ रेलवे स्टेशन के बीच चलाया जाना है. तेजस एक्सप्रेस का एक ट्रायल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सोनीपत के बीच किया गया है. इस परीक्षाण में रेलगाड़ी व ट्रैक में कुछ कमियां पाई गईं हैं. इन कमियों को दूर कर जल्द ही इस रेलगाड़ी को चलाने की घोषणा हो सकती है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार तेजस एक्सप्रेस को चलाए जाने के लिए इसका परीक्षण किया जा रहा है. पिछले सप्ताह इस रेलगाड़ी को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सोनीपत के बीच चला कर इसका इसका परीक्षण किया गया था. परीक्षण के दौरान विभिन्न पहलुओं पर गाड़ी की जांच की गई. ट्रायल के दौरान कुछ मामूली तकनीकी खामियां पाई गई हैं. इन खामियों को जल्द दूर कर लिया जाएगा.

तीन घंटे में चंड़ीगढ़ पहुंचेगी ये रेलगाड़ी
रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच में तेजस एक्सप्रेस 3 घंटे का समय लेगी. नई दिल्ली से सुबह 9:40 पर चलकर यह ट्रेन 12:40 पर चंडीगढ़ पहुंच जाया करेगी. यानी यह ट्रेन इस रूट पर शताब्दी ट्रेन से भी तेज चलेगी. रेल मंत्रालय जल्द ही नई तेजस एक्सप्रेस को चलाने की तारीख पर फैसला करेगा. मोदी सरकार ने तीन रेलवे रूट्स पर तेजस एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी. मुंबई और गोवा के बीच में पिछले साल मई में पहली तेजस एक्सप्रेस चलनी शुरू हुई. दूसरी तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलाई जानी है. और तीसरी तेजस एक्सप्रेस दिल्ली के आनंद विहार से लखनऊ के बीच चलनी है.

ये भी पढ़ें : भारत बना रहा है सबसे ऊंची रेल लाइन, बॉर्डर तक आसानी से पहुंचेंगे सैनिक और गोला-बारूद

इस रेलगाड़ी में हैं कई सुविधाएं
नई दिल्ली से चंड़ीगढ़ के बीच चलाई जाने को तैयार तेजस एक्सप्रेस में विनायल रैपिंग का उपयोग किया गया है. आग से बचाव के लिए इस रेलगाड़ी में सेंसर लगाए गए हैं. साथ ही साथ सुरक्षा के लिहाज से इस गाड़ी के हर डिब्बे में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. तेजस एक्सप्रेस में LED स्क्रीन पर ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट दिया जाएगा. ट्रेन में आन बोर्ड वाईफाई की सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इस रेलगाड़ी की सीटें बेहद खूबसूरत हैं. नई तेजस एक्सप्रेस में खिड़कियों पर ऑटोमेटिक तरीके से चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं. इन्हें एक बटन के जरिए इसे ऊपर नीचे किया जा सकता है. दृष्टिबाधित लोगों के लिए जानकारी देने के वास्ते ब्रेल लिपि का उपयोग किया गया है. हर एक सीट के ऊपर रीडिंग लाइट लगाई गई है. और साथ ही कालिंग बेल का प्रावधान भी किया गया है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.