राजधानी और शताब्दी रेलगाड़ियों में यात्रा होगी और मजेदार, किए जा रहे हैं ये बदलाव

भारतीय रेलवे की राजधानी व शताब्दी रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे इन गाड़ियों में कई बड़े बदलाव करने जा रहा है.

राजधानी और शताब्दी रेलगाड़ियों में यात्रा होगी और मजेदार, किए जा रहे हैं ये बदलाव
रेलवे राजधानी व शताब्दी रेलगाड़ियों में कई बदलाव करने जा रहा है (फाइल फाेटो)
Play

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे की राजधानी व शताब्दी रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे इन गाड़ियों में कई बड़े बदलाव करने जा रहा है. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे इन गाड़ियों में इंटीरियर बदलने के साथ ही इस गाड़ियों में एंटरटेनमेंट की भी व्यवस्था करने जा रहा है. अगले महीने से कई राजधानी व शताब्दी रेलगाड़ियों में बदलाव दिखने शुरु हो जाएंगे.

ट्रेनों में मिलेगा भरपूर मनोरंजन
रेलवे के दिल्ली मंडल की ओर से सभी शताब्दी, गतिमान और राजधानी ट्रेनों में वाई-फाई हॉटस्पॉट की सुविधा देने की तैयारी पूरी कर ली गई है. मंडल के वरिष्ठ अधिकारी इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए कई निजी कंपनियों से बातचीत कर रहे हैं. रेलवे का प्रयास है कि यात्रियों को ट्रेंन में सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही रेलवे को खर्च भी न करना पड़े. इसके लिए कई निजी कंपिनियों से विज्ञापन दिखाने की अनुमति के आधार पर ये सेवाएं उपलब्ध कराने पर बात की जा रही है. विज्ञापन से होने वाली आय से रेलवे को भी राजस्व मिलने की उम्मीद है. रेल यात्रियों को प्रीमियम ट्रेनों में वाई-फाई हॉटस्पॉट जैसी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए रेलवे निजी कंपनी से तीन साल के लिए समझौता करेगा. अगर यात्रियों को ये सेवाएं पसंद आती हैं तो इस करार को और आगे बढ़ाया जा सकता है. ट्रेनों में सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही इन सुविधाओं को मेंटेंन करने की जिम्मेदारी भी उसी कंपनी को दी जाएगी जो ये सुविधा उपलब्ध कराएगी. चलती ट्रेन में सेवाएं बाधित न हों इसके लिए निजी कंपनी के कर्मी यात्रा के दौरान जेनरेटर कार में मौजूद रहेंगे. किसी भी तरह की खामी आने पर वो तुरंत उस खामी को दूर करेंगे.

ये भी पढ़ें : रेलवे इस मोबाइल ऐप के प्रति लोगों को करेगा जागरूक, चलाएगा अभियान

फिलहाल नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क
राजधानी व शताब्दी रेलगाड़ियों में इन सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए यात्रियों से फिलहाल कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. चलती ट्रेन में उपलब्ध कराया गया वाई - फाई सामान्य वाई फाई से बिलकुल अलग होगा. वाई-फाई से हॉटस्पॉट कनेक्ट करने के बाद ट्रेन में पहले से सेव किया गया कंटेंट जैसे फिल्में, वीडियो , सीरियल आदि दिखाई देंगे. कंपनी को विशेष तौर पर निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी ऐसा कंटेंट न हो जिससे किसी भी यात्री को ठेस पहुंचे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.