Indian Railways: रेलवे दे रहा ₹ 20 में '5 स्‍टार होटल के रूम' में ठहरने की सुव‍िधा, ऐसे करें बुक‍िंग
Advertisement
trendingNow11531544

Indian Railways: रेलवे दे रहा ₹ 20 में '5 स्‍टार होटल के रूम' में ठहरने की सुव‍िधा, ऐसे करें बुक‍िंग

IRCTC: रेलवे की तरफ से दी जाने वाली 'र‍िटायर‍िंग रूम' (RR) की सुव‍िधा के बारे में हर क‍िसी को जानकारी नहीं होती. RR के ल‍िए 20 से 40 रुपये चुकाकर आप सुव‍िधाजनक तरीके से ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं.

Indian Railways: रेलवे दे रहा ₹ 20 में '5 स्‍टार होटल के रूम' में ठहरने की सुव‍िधा, ऐसे करें बुक‍िंग

IRCTC Retiring Room: बढ़ती ठंड और कोहरे के कारण लंबी दूरी पर चलने वाले ट्रेनें घंटों लेट चल रही हैं. ऐसे में इन ट्रेनों से ट‍िकट बुक कराने वाले यात्र‍ियों को खासी द‍िक्‍कत का सामना कर रहा है. इन यात्र‍ियों के सामने ट्रेन के इंतजार में प्‍लेटफॉर्म पर या फ‍िर 'रेलवे र‍िटायर‍िंग रूम' में समय व्‍यतीत करने का व‍िकल्‍प होता है. रेलवे की तरफ से दी जाने वाली 'र‍िटायर‍िंग रूम' (RR) की सुव‍िधा के बारे में हर क‍िसी को जानकारी नहीं होती. RR के ल‍िए 20 से 40 रुपये चुकाकर आप सुव‍िधाजनक तरीके से ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं.

5 स्‍टार होटल के रूम जैसी सुव‍िधा
रेलवे के रिटायरिंग रूम में आपको वो सभी सुव‍िधाएं म‍िलती हैं, जो क‍िसी 5 स्‍टार होटल के रूम में म‍िलती हैं. यद‍ि आपके पास कंफर्म या RAC टिकट है तो आप 'र‍िटायर‍िंग रूम' को बुक करा सकते हैं. इसके ल‍िए आपको 48 घंटे तक के ल‍िए महज 40 रुपये का चार्ज देना होगा. रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की व्‍यवस्‍था यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए की जाती है.

बड़े स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की व्‍यवस्‍था
इसकी बुक‍िंग कराने के ल‍िए आपके पास कंफर्म या आरएसी ट‍िकट होना जरूरी है. दिल्ली, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता और पुणे जैसे बड़े स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की व्‍यवस्‍था रहती है. आप टिकट के पीएनआर नंबर के माध्‍यम से र‍िटायर‍िंग रूम को बुक कर सकते हैं. रिटायरिंग रूम एसी और नॉन एसी दोनों ही तरह के होते हैं. इन्‍हें यात्र‍ियों को फर्स्‍ट कम-फर्स्‍ट सर्व के आधार पर द‍िया जाता है.

ऐसे करें रिटायरिंग रूम की बुकिंग
रिटायरिंग रूम की बुकिंग के ल‍िए आपका ट‍िकट कंफर्म या RAC होना जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले रेलवे की वेबसाइट https://www.rr.irctctourism.com/#/home पर जाना होगा. यहां आप र‍िटायर‍िंग रूप के ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक करें. इसके बाद PNR नंबर की मदद से अपनी बुकिंग करा लें. आपको बता दें एक पीएनआर नंबर पर एक ही कमरे की बुकिंग कराई जा सकती है.

किराया
IRCTC की तरफ से पीएनआर नंबर के आधार पर अलॉट क‍िये जाने वाले र‍िटायर‍िंग रूम के ल‍िए 20 रुपये चार्ज 24 घंटे के लिए होता है. डोरमेट्री के ल‍िए आपको 10 रुपये देना होते हैं. यद‍ि आपको 24 घंटे से ज्‍यादा रुकना पड़े तो आपको 48 घंटे का चार्ज 40 रुपये देना होगा. इन कमरों को अध‍िकतम 1 घंटे से लेकर 48 घंटे तक के लिए बुक कराया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news