Indian Railways: आज से बदल जाएगा रेलवे का बड़ा नियम! टिकट बुक करने से पहले जान लें वरना होगी दिक्कत
Advertisement

Indian Railways: आज से बदल जाएगा रेलवे का बड़ा नियम! टिकट बुक करने से पहले जान लें वरना होगी दिक्कत

एक नवंबर से प्रयागराज मंडल के तमाम रेलवे स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों के समय में बदलाव होगा. नई समय सारिणी लागू होने के बाद इन ट्रेनों से स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेन का दर्जा हट सकता है.

Indian Railways Latest News

नई दिल्ली: Indian Railways Latest News: अगर आप भी रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. अब टिकट बुक करने से पहले आप इंडियन रेलवे के नए नियम को जान लें. दरअसल, आज से इंडियन रेलवे की समय सारणी में बदलाव होने जा रहा है. गौरतलब है कि बीते दो वर्ष के बाद रेलवे की नई समय सारिणी एक नवंबर से लागू हो रही है. ऐसे में, रेल विभाग पूरे जोर-शोर से इसकी तैयारी कर रहा है. बताया जा रहा है कि लंबे समय के बाद बदल रहे रेलवे के समय सारणी में काफी कुछ अलग होगा. आइए जानते हैं विस्तार से.

  1. दो साल बाद रेलवे ला रहा है नया टाइम टेबल 
  2. इससे पहले 2019 में आई थी समय सारणी 
  3. अब होगा डिजिटल टाइम टेबल

रेलवे ला रहा है नई समय सारणी 

एक नवंबर से प्रयागराज मंडल के तमाम रेलवे स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों के समय में भी बदलाव होगा. पिछले वर्ष मई माह से रेलवे स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है. नई समय सारिणी लागू होने के बाद इन ट्रेनों से स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेन का दर्जा हट सकता है.

पिछले साल लॉकडाउन के बाद रेलवे ने सबसे पहले राजधानी एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया था. तब से अब तक सभी राजधानी एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया गया.रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पश्चिम रेलवे की जिन ट्रेनों में गैर-मानसून समय लागू किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala के पावरफुल शेयर पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट! सस्ते में खरीदें और बनें करोड़पति

देखें ट्रेनों की लिस्ट

  • गाड़ी संख्या 09331/09332 कोचुवेली-इंदौर-कोचुवेली (साप्ताहिक) विशेष
  • गाड़ी संख्या 09262/09261 पोरबंदर-कोचुवेली-पोरबंदर (साप्ताहिक) एक्सप्रेस स्पेशल
  • गाड़ी संख्या 09578/09577 जामनगर-तिरूनेलवेली-जामनगर (द्वि-साप्ताहिक) एक्सप्रेस स्पेशल
  • गाड़ी संख्या 09424/09423 गांधीधाम-तिरुनेलवेली-गांधीधाम (साप्ताहिक) एक्सप्रेस स्पेशल
  • गाड़ी संख्या 09260/09259 भावनगर-कोचुवेली-भावनगर (साप्ताहिक) एक्सप्रेस स्पेशल
  • गाड़ी संख्या 02908/02907 हापा-मडगांव-हापा (साप्ताहिक) एक्सप्रेस विशेष

 

गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना की पहली लहर के बाद ट्रेनों का संचालन जीरो नंबर से शुरू हुआ. लेकिन धीरे-धीरे हालात पटरी पर आने के साथ ही 95 फीसदी ट्रेनें अब तक पटरी पर आ चुकी हैं. ऐसे में रेलवे मंत्रालय में लंबे समय से मंथन चल रहा है कि एक नवंबर से लागू होने वाली नई समय सारिणी से ट्रेन नंबर के आगे का जीरो अब हटा लिया जाए.

इससे पहले 2019 में आई थी समय सारणी 

आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे की समय सारिणी साल 2019 में ही आई थी. इसके बाद कोरोना की वजह से रेलवे में ट्रेनों का टाइम टेबल अटका हुआ था. एक नवंबर से नया टाइम टेबल आने की संभावना जताई जा रही है. उत्तर मध्य रेलवे ने बताया कि नई समय सारिणी एक नवंबर से लागू हो रही है.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए जरूरी खबर! आज ही जमा करें ये डॉक्यूमेंट, खाते में झट से आएंगे 4000

अब होगा डिजिटल टाइम टेबल

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन के बुक स्टॉलों पर मिलने वाली ट्रेनों की समय सारिणी रेल गाड़िया एक दृष्टि में (ट्रेन एट ए ग्लांस) अब उन्हें उपलब्ध नहीं होगा. अब नया टाइम टेबल डिजिटल एट ए ग्लांस पर दिखेगा. रेल यात्रियों को इसी माध्यम से ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान से जुड़ी जानकारी मिलेगी. डिजिटल एट ए ग्लांस का जिम्मा रेलवे ने आईआरसीटीसी को दिया है. इस संबंध में रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग राजेश कुमार द्वारा सीएमडी आईआरसीटीसी को पत्र भेजा गया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news