ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए बनेंगे खास तरह के डिब्बे, इस फैक्ट्री में शुरू हुई तैयारियां

भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपनी ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. देश में कई जगहों पर ट्रैक को 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति से ट्रेन चलाने के लिए तैयार किया जा रहा है.

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए बनेंगे खास तरह के डिब्बे, इस फैक्ट्री में शुरू हुई तैयारियां

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपनी ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. देश में कई जगहों पर ट्रैक को 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति से ट्रेन चलाने के लिए तैयार किया जा रहा है. इसी दिशा में रेलवे की रायबरेली स्थित मॉडन कोच फैक्ट्री ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए खास तरह के डिब्बे बनाने की तैयारी कर रही है.

एल्यूमीनियम के डिब्बे बनाने पर हो रहा काम
सहयोगी वेबसाइट www.zeebiz.com/hindi में प्रकाशित खबर के अनुसार रायबरेली स्थित रेलवे की मॉडन कोच फैक्ट्री में एल्यूमीनियम के डिब्बे बनाए जाने की योजना पर काम किया जा रहा है. इस फैक्ट्री में कुल 8 तरह के डिब्बे बनाए जाएंगे. इनमें फस्ट एसी, सेकेंड एसी, थर्ड एसी, स्लीपर सहित कई अन्य तरह के डिब्बे होंगे.

कोरिया की कंपनी से हुआ समझौता
एल्यूमीनियम बॉडी वाले डिब्बे बनाने के लिए रायबरेली स्थित रेलवे की मॉडन कोच फैक्ट्री ने कोरिया की एक कंपनी से समझौता भी कर लिया है. फैक्ट्री में इन डिब्बों के सैंपल तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सबकुछ ठीक रहा तो 18 महीने में एल्यूमीनियम के डिब्बों का उत्पादन शुरू किया जा सकेगा.

इस वजह से बन रहे एल्यूमीनियम के डिब्बे
रेलगाड़ी में अभी चल रहे ज्यादातर डिब्बे स्टेनलेस स्टील से बने हुए हैं. इनका वजन एल्यूमीनियम के डिब्बों की तुलना में अधिक होता है. वजन अधिक होने से इसका असर ट्रेन की स्पीड पर भी पड़ता है. ऐसे में एल्यूमीनियम के डिब्बों से बनी ट्रेन को और तेज गति से चलाया जा सकेगा. एल्यूमीनियम के डिब्बों से बनी ट्रेन में ब्रेक लगाना और उसे तुरंत गति पकड़ाना भी आसान होगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.