रेल यात्रियों के लिए बड़ी घोषणा, सभी रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त मिलेगी ये आधुनिक सेवा
Advertisement

रेल यात्रियों के लिए बड़ी घोषणा, सभी रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त मिलेगी ये आधुनिक सेवा

भारतीय रेलवे के देश भर में स्थित सभी 6000 रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही वाईफाई के जरिए इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी. 

देश के सभी 6000 रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही वाईफाई की सेवा मिलेगी... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे के देश भर में स्थित सभी 6000 रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही वाईफाई के जरिए इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी. वित्तीय वर्ष के अंत तक यह सेवा शुरू की जा सकती है. ये घोषणा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की. उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे ने अब तक 711 रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई सेवा पहुंचा दी है. इसमें से लगभग 400 स्टेशनों पर गूगल के साथ हुए समझौत के तहत वाईफाई सेवाएं पहुंचाई गई हैं. ये एक बड़ी उपलब्धी है.स्टेशनों पर वाई फाई के चलते यात्रियों को काफी तेज गति से इंटरनेट मिलता है. 

  1. देश के सभी 6000 रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही वाईफाई की सेवा मिलेगी 
  2. अब तक देश के 711 रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई की सेवा उपलब्ध है 
  3. 400 स्टेशनों पर गूगल की मदद से वाई फाई सेवा उपलब्ध कराई गई है 

जल्द चुने जाएंगे रेलवे स्टेशन 
रेल मंत्री ने कहा कि जब मैं रायपुर स्टेशन में था, तो मुझे पता चला कि बहुत से लोग, विशेष रूप से युवा स्‍टेशन पर उपलब्‍ध वाईफाई सेवाओं का फायदा लेने के लिए यहां आते है. इससे मेरी उस इच्‍छा को बल मिला है कि वाईफाई सेवाओं को 6,000 से ज्‍यादा स्‍टेशनों तक पहुंचा दिया जाना चाहिए, ताकि वे लोग इसका लाभ ले सके जो इस सेवा के लिए पैसे चुकाने में सक्षम नहीं है. हमने रेल सहयोग के माध्‍यम से 5,000 से ज्‍यादा स्‍टेशनों को निजी और सार्वजनिक भागीदारी के जरिए उन्‍नत बनाने का प्रस्‍ताव किया है. इसके लिए हमने लोगों से अपने हिसाब से स्‍टेशनों का चुनाव करने का विकल्‍प दिया है. 

fallback

ये भी पढ़ें : रेलवे ने google के साथ किया ऐसा समझौता, जान कर मिलेगी खुशी

आम लोगों तक रेलवे की धरोहरों की जानकारी आसानी से पहुंचेगी
भारत में गूगल के उपाध्‍यक्ष राजन अनंदन ने कहा कि देश रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई सेवा उपलब्‍ध कराने का सबसे बड़ा ये फायदा है कि आम लोगों को फ्री इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने के साथ ही रेलवे की धरोहरों व रेलवे से संबंधित अन्य रोचक जानकारियों को आम लोगों तक पहुंचाना काफी आसान हो जाएगा. 

Trending news