Share Market: बदलेगा शेयर खरीदने-बेचने का नियम, निवेशकों की आएगी मौज, लागू होने जा रहा ये सिस्टम
Advertisement
trendingNow11538608

Share Market: बदलेगा शेयर खरीदने-बेचने का नियम, निवेशकों की आएगी मौज, लागू होने जा रहा ये सिस्टम

What is T Plus One System: एक्सपर्ट्स की माने तो नए सिस्टम से छोटे इन्वेस्टर्स को लाभ मिलेगा. वह इसलिए क्योंकि सौदा पूरा होने के बाद अगले ही दिन उनके अकाउंट में रकम आ जाएगी. इसके चलते वह खरीदने या खरीदे गए शेयर उसी दिन बेच सकेंगे.

Share Market: बदलेगा शेयर खरीदने-बेचने का नियम, निवेशकों की आएगी मौज, लागू होने जा रहा ये सिस्टम

Share Market News: शेयर मार्केट में अब शेयर-खरीदना और बेचना आसान होने जा रहा है. इसी महीने की 27 तारीख से इंडियन स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए टी प्लस वन सिस्टम लागू होने जा रहा है. इससे सौदे के अगले दिन यानी 24 घंटे में शेयरों की खरीद-बिक्री का निपटान हो जाएगा.

फिलहाल भारतीय शेयर मार्केट में टी प्लस 3 सिस्टम लागू है. इसमें सौदे के पूरे होने की प्रक्रिया में ज्यादा वक्त लगता है. यह सिस्टम शुरुआत में बड़े मार्केट कैप और ब्लू चिप कंपनियों यानी शानदार प्रदर्शन करने वाली कंपनियों पर अप्लाई होगा. बाद में चरणबद्ध तरीके से इसको बाकियों के लिए लागू कर दिया जाएगा. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सिस्टम से शेयर मार्केट की तरफ छोटे इन्वेस्टर्स आकर्षित होंगे. मार्केट एक्सपर्ट्स ने कहा है कि  टी प्लस वन सिस्टम से पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स की ओर से टॉप शेयर्स में ट्रे़डिंग वॉल्यूम प्रभावित हो सकता है. 

क्या हैं नुकसान 

एक जानकार सूत्र ने यह भी कहा कि एफपीआई ट्रांजेक्शन की संख्या को घटा सकते हैं. उनके मुताबिक, जब भी किसी सेक्टर की मार्केट की रफ्तार में जरूरी बदलाव देखा जाता है, जिसमें वह इन्वेस्ट करते हैं तो एफपीआई या तो उसको रोक देते हैं या फिर ट्रांजेक्शन की लिमिट की अस्थायी तौर पर लिमिटेड कर देते हैं. इससे वॉल्यूम में कटौती हो सकती है. 

अब जानिए टी प्लस वन सिस्टम को

दरअसल, टी का संदर्भ ट्रेडिंग से है. अभी होता यह है कि जब शेयर को खरीदा या बेचा जाता है तो इन्वेस्टर्स के अकाउंट में पैसा या शेयर आने में ट्रेडिंग डे के अलावा दो दिन और लगते हैं. इसको टी प्लस 2 सिस्टम कहा जाता है. यानी एक तरह से तीन सौदा पूरा होने में लगते हैं. लेकिन टी प्लस वन में सारी प्रक्रिया सौदे के अगले ही दिन ही पूरी हो जाएगी.

क्या कहना है एक्सपर्ट्स का

एक्सपर्ट्स की माने तो नए सिस्टम से छोटे इन्वेस्टर्स को लाभ मिलेगा. वह इसलिए क्योंकि सौदा पूरा होने के बाद अगले ही दिन उनके अकाउंट में रकम आ जाएगी. इसके चलते वह खरीदने या खरीदे गए शेयर उसी दिन बेच सकेंगे. ज्यादा वक्त तक उनका पैसा फंसा नहीं रहेगा. ऐसे में वह ज्यादा बिक्री-खरीद कर पाएंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news