इंडिया का सबसे बड़ा देशभक्त ब्रांड है SBI, जानें लिस्ट में कौन कितने नंबर पर

ब्रिटेन की आनलाइन बाजार शोध एवं डाटा विश्लेषण कंपनी यूगव (यूजीओवी) ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों की बात की जाए तो वित्तीय क्षेत्र इस मामले में सबसे आगे रहा है. 

इंडिया का सबसे बड़ा देशभक्त ब्रांड है SBI, जानें लिस्ट में कौन कितने नंबर पर

मुंबई: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को देश का सबसे समर्पित और देशभक्त ब्रांड बताया गया है. एक सर्वे के अनुसार इस मामले में स्टेट बैंक सबसे आगे रहा है. उसके बाद टाटा मोटर्स, पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल का नंबर है. सर्वे में शामिल करीब 16 प्रतिशत लोगों ने एसबीआई को सबसे अग्रणी देशभक्त ब्रांड बताया. टाटा मोटर्स और पतंजलि के पक्ष में आठ-आठ प्रतिशत लोगों ने वोट किया. रिलायंस जियो और बीएसएनएल को छह-छह प्रतिशत लोगों ने राष्ट्रभक्त ब्रांड बताया. 

youGov ने कराया सर्वे
ब्रिटेन की आनलाइन बाजार शोध एवं डाटा विश्लेषण कंपनी यूगव (यूजीओवी) ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों की बात की जाए तो वित्तीय क्षेत्र इस मामले में सबसे आगे रहा है. इसमें एसबीआई और जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के नाम प्रमुख रहे हैं. इसके बाद वाहन, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, खाद्य एवं दूरसंचार क्षेत्रों का नंबर आता है. 

152 ब्रांड को शामिल किया गया
सर्वे में 11 श्रेणियों में 152 ब्रांडों को शामिल किया गया. यूगव ओमनीबस ने इस सर्वे के संबंधित आंकड़े आनलाइन जुटाए हैं. यह सर्वे दो अगस्त से आठ अगस्त के बीच किया गया. इसमें 1,193 लोगों की राय ली गई. वित्तीय क्षेत्र में 47 प्रतिशत लोगों ने एसबीआई को सबसे राष्ट्रभक्त ब्रांड बताया. 16 प्रतिशत का कहना था कि एलआईसी सबसे राष्ट्रभक्त ब्रांड है. 

ऑटो इंडस्ट्री में टाटा मोटर्स सबसे पसंदीदा
वाहन क्षेत्र में टाटा मोटर्स को 30 प्रतिशत लोगों ने सबसे ज्यादा राष्ट्रीय स्तर पर पसंदीदा ब्रांड बताया. भारत पेट्रोलियम के पक्ष में 13 प्रतिशत तथा मारुति सुजुकी के पक्ष में 11 प्रतिशत ने अपना मत दिया. 

इस मामले में अमूल सबसे ऊपर
खाद्य श्रेणी के ब्रांडों में अमूल सबसे ऊपर रहा. उसके बाद पतंजलि का स्थान रहा. पर्सनल केयर क्षेत्र में पतंजलि सबसे ऊपर रहा. इस मामले में पतंजलि का स्थान डाबर और विको से आगे रहा. सर्वे के अनुसार ओरल केयर क्षेत्र में पतंजलि ने कोलगेट, डाबर और विको को पीछे छोड़ दिया. 

टेलीकॉम में BSNL सबसे आगे
दूरसंचार क्षेत्र में बीएसएनएल के पक्ष में 41 प्रतिशत ने मत दिया. इसने रिलायंस जियो को पीछे छोड़ा. हालांकि, देश के सबसे अधिक राष्ट्रभक्त ब्रांडों की सूची में बीएसएनएल और जियो संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रही. 

होमकेयर में निरमा आगे
होमकेयर श्रेणी में निरमा देश का सबसे अधिक राष्ट्रभक्त ब्रांड रहा. बेवरेज श्रेणी में टाटा टी सबसे आगे रही. उसके पक्ष में 35 प्रतिशत ने मत दियरा. 18 प्रतिशत के साथ इस श्रेणी में ताज महल ब्रांड दूसरे स्थान पर रहा.

ग्लोबल इंडियन में सुंदर पिचाई टॉप पर
मोस्ट ग्लोबल इंडियन कैटेगरी में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई टॉप पर रहे. इस कैटेगरी में उनके बाद दूसरे नंबर पर प्रियंका चोपड़ा हैं. भारतवंशी अर्थशास्त्री अर्मत्य सेन तीसरे नंबर पर रहे. स्टील कारोबारी लक्ष्मीनिवास मित्तल चौथे और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला पांचवें नंबर पर रहे.

 

(इनपुट भाषा)