Gas: पूरा खेल ही पलट गया! नीलाम हो रही है रिलायंस की ये चीज, अडानी बना खरीदार
Advertisement
trendingNow11651082

Gas: पूरा खेल ही पलट गया! नीलाम हो रही है रिलायंस की ये चीज, अडानी बना खरीदार

Reliance: सूत्रों ने कहा कि आईओसी ने बुधवार को हुई ई-नीलामी में बेची गई 60 लाख मानक घन मीटर प्रतिदिन (यूनिट) गैस में से लगभग आधी गैस को खरीदा. इसके अलावा गेल ने सात लाख यूनिट, अडानी-टोटल गैस लिमिटेड चार लाख यूनिट, शेल ने पांच लाख यूनिट, जीएसपीसी ने 2.5 लाख यूनिट और आईजीएस ने पांच लाख यूनिट गैस खरीदी.

Gas: पूरा खेल ही पलट गया! नीलाम हो रही है रिलायंस की ये चीज, अडानी बना खरीदार

Adani: सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), अडाणी-टोटल गैस लिमिटेड और शेल सहित 29 कंपनियों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. और बीपी के केजी-डी6 ब्लॉक के सबसे गहरे क्षेत्र से उत्पादित प्राकृतिक गैस के लिए सफल बोली लगाई है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने कहा कि आईओसी ने बुधवार को हुई ई-नीलामी में बेची गई 60 लाख मानक घन मीटर प्रतिदिन (यूनिट) गैस में से लगभग आधी गैस को खरीदा. इसके अलावा गेल ने सात लाख यूनिट, अडानी-टोटल गैस लिमिटेड चार लाख यूनिट, शेल ने पांच लाख यूनिट, जीएसपीसी ने 2.5 लाख यूनिट और आईजीएस ने पांच लाख यूनिट गैस खरीदी.

रिलायंस
रिलायंस-बीपी ने बुधवार को अपने पूर्वी अपतटीय केजी-डी6 ब्लॉक में एमजे क्षेत्र से गैस की बिक्री के लिए ई-नीलामी की. सीएनजी बेचने वाली सिटी गैस कंपनियों को आपूर्ति के लिए प्राथमिकता देने के सरकार के नए विपणन नियमों के तहत यह नीलामी की गई. सूत्रों ने बताया कि बोली में सिटी गैस, उर्वरक, ऑयल रिफाइनरी, ग्लास, सिरैमिक्स और ट्रेडर्स सहित विभिन्न क्षेत्रों की 41 कंपनियों ने भाग लिया.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

गैस की कीमत
गैस के मूल्य को वैश्विक एलएनजी बाजार- जेकेएम (जापान कोरिया मार्कर) से जोड़ा गया था, लेकिन यह सरकार द्वारा अधिसूचित उच्चतम मूल्य सीमा के अधीन होगा. बोलीदाताओं को गैस की कीमत 'जेकेएम + वी' सूत्र के रूप में बताने के लिए कहा गया था. इसमें वी वैरिएबल है. उन्होंने कहा कि अंतिम बोली मूल्य (जेकेएम + 0.75 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) रहा.

प्रीमियम
इस तरह जेकेएम पर 0.75 डॉलर का प्रीमियम देना होगा. मई के लिए जेकेएम की कीमत लगभग 12.6 डॉलर प्रति यूनिट और इस तरह एमजे गैस की कीमत 13.35 डॉलर प्रति यूनिट होगी. सूत्रों ने कहा कि 29 बोलीदाताओं ने पांच साल के लिए गैस की आपूर्ति हासिल की. सफल बोलीदाताओं में भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी आईओसी शामिल है, जिसने अपनी रिफाइनरियों के लिए 14 लाख यूनिट गैस खरीदी. इसके अलावा कंपनी ने 15 लाख यूनिट गैस यूरिया क्षेत्र के लिए ली.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news