Share Market से होगी जमकर कमाई, अगले महीने ये IPO करेंगे मालामाल!

2018 में 24 कंपनियां IPO लेकर आईं थीं, और उन्होंने 30,959 करोड़ रुपये जुटाए थे. उसके बाद से साल 2020 में 25 कंपनियां IPO लेकर आ चुकी हैं और 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा जुटा चुकी हैं, ये तब है जब कोरोना ने अर्थव्यस्था की कमर तोड़ रखी है. लेकिन कहानी अभी खत्म नहीं हुई है, अगले महीने कई और कंपनियों के IPO आने वाले हैं, जो निवेशकों को मालामाल कर सकते हैं. 

Share Market से होगी जमकर कमाई, अगले महीने ये IPO करेंगे मालामाल!
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Markets) के लिए IPO (Initial Public Offer) के लिहाज साल 2020 काफी शानदार रहा है. इस साल कुल 25 कंपनियों के IPO आए, जिससे कंपनियों ने 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा जुटाए. साल 2020 में शेयर बाजार ने कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) और गहरी आर्थिक मंदी (Recession) के बावजूद निवेशकों को मालामाल किया है. 

IPO से कमाई में जबर्दस्त रहा साल 2020

इस साल आए Route Mobile का IPO बेस्ट परफॉर्मर रहा, है जिसने लिस्टिंग के बाद निवेशकों को 40 परसेंट से ज्यादा रिटर्न दिया है. कंपनी का स्टॉक अपने इश्यू प्राइस से 175% ऊपर ट्रेड कर रहा है. वहीं, दूसरे नंबर पर Happiest Minds का IPO है जो अपने इश्यू प्राइस से 90 परसेंट ऊपर ट्रेड कर रहा है. इसके बाद Rossari BioTech और Gland Pharma ने भी निवेशकों को मालामाल किया है. 

साल 2020 में IPO की लंबी लाइन 

साल 2020 में IPO की शुरुआत SBI Cards and Payment से हुई थी, जिससे कंपनी ने 10,355 करोड़ रुपये जुटाए थे, इसके बाद Gland Pharma 6,480 करोड़ रुपये, CAMS 2,240 करोड़ रुपये और UTI AMC 2,160 करोड़ के IPO लेकर आई. 

साल 2019 में आए थे 12 IPO

साल 2019 में कुल 16 कंपनियों के IPO आए थे, जिससे कंपनियों ने 12,363 करोड़ रुपये जुटाए थे, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि साल 2020 IPO मार्केट के लिहाज से कितना कामयाब रहा है. 

लेकिन IPO का सिलसिला अभी थमा नहीं है, अभी 10 कंपनियों के IPO आने वाले हैं, जिसमें से आधे से ज्यादा कंपनियों के IPO अगले महीने यानि दिसंबर में आएंगे. Zomato और LIC के IPO साल की शुरुआत में ही आ सकते हैं. 

ये IPO कतार में, बनाएंगे मालामाल! 

1. मिसेज बेक्टर्स फूड (Mrs Bectors Food)
2. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडयिा (LIC)
3. ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक (ESAF Small Finance Bank)
4. नजारा टेक्नोलॉजी (Nazara Technologies)
5. बर्गर किंग (Burger King)
6. रेलटेल (RailTel)
7. कल्याण ज्वैलर्स (Kalyan Jewellers)
8. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) 
9. जोमैटो (Zomato) 

इनमें से मिसेज बेक्टर्स फूड, कल्याण ज्वैलर्स और बर्गर किंग जैसी आधा दर्जन कंपनियां इस साल के अंत तक अपना IPO लाएंगी. रेलटेल, LIC, जोमैटो और NSE का IPO अगले साल लॉन्च होगा.

ये भी पढ़ें: गाड़ियों के लिए वो 7 नए नियम जो आपको जानना है जरूरी

दिसंबर में आएंगे ये IPO

इस साल दिसंबर में कल्याण ज्वैलर्स (Kalyan Jewellers) अपना IPO लाएगी. मार्केट रेगुलेटर SEBI को दिए गए आवेदन (DRHP) के मुताबिक, IPO के जरिये कंपनी ने 1750 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. इसमें कंपनी 1000 करोड़ के ताजा शेयर जारी करेगी और 750 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) लाएगी.

ESAF Small Finance Bank भी 1000 करोड़ रुपये का IPO दिसंबर में ही लाएगी. इस इश्यू मेमं कंपनी के शेयरहोल्डर PI Venture और Bajaj Allianz Life Insurance 200 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे और कंपनी 800 करोड़ रुपये का नए शेयर जारी करेगी. 

Burger King 2 दिसंबर को 810 करोड़ रुपये का IPO लेकर आने वाला है. मिसेज बेक्टर्स फूड (Mrs Bectors Food) का 550 करोड़ रुपये का IPO भी दिसंबर में लॉन्च हो सकता है.

ये भी पढ़ें:  PUC सर्टिफिकेट के बदलने वाले हैं नियम, चूके तो होगी जेल, लाइसेंस भी होगा सस्पेंड

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.