IRCTC की इस पहल से ट्रेन के भीतर कैश लेकर जाने का झंझट खत्म

 कैटरिंग सेवाओं में पारदर्शिता और पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑन द स्पॉट बिलिंग सेवा शुरू की गई है.

IRCTC की इस पहल से ट्रेन के भीतर कैश लेकर जाने का झंझट खत्म
(फोटो साभार ANI)

नई दिल्ली: शुक्रवार (25 जनवरी) को भारतीय रेलवे ने अपने पैसेंजर्स को एक और सुविधा की सौगात दी है. अब तक ट्रेन में सफर करने के दौरान कैटरिंग सुविधा के लिए कैश देना पड़ता था. लेकिन, IRCTC ने 25 जनवरी को बयान जारी कर कहा कि कैटरिंग सेवाओं में पारदर्शिता और पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑन द स्पॉट बिलिंग सेवा शुरू की गई है. अब पैसेंजर्स कार्ड के जरिए PoS (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन के जरिए स्वाइप कर पेमेंट कर सकते हैं.

ऑनलाइन पेमेंट सुविधा शुरू होने से वेंडरों द्वारा ज्यादा चार्ज वसूलने पर लगाम लगेगा. एक्सप्रेस ट्रेनों में अब हर बोगी में कम से कम 8 PoS मशीनें जारी की जाएंगी. IRCTC की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, फिलहाल पैंट्री कारों के लिए 2191 मशीनें मुहैया कराई गई हैं. आने वालों दिनों और मशीनें मुहैया कराई जाएंगी. 15 फरवरी तक अभियान चलाकर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में PoS मशीनें उपलब्ध हैं कि नहीं.

 

 

पिछले दिनों रेल मंत्री पीयूष गोयल ने साफ-साफ कहा था कि ट्रेन में 'Tips' देने की कोई जरूरत नहीं है. साथ ही अगर खाने का बिल नहीं दिया जाता है तो, पैसे देने की भी जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि मार्च तक सभी ट्रेनों में खाने का रेट लिस्ट लगा दिया जाएगा. PoS मशीनों को लेकर उन्होंने कहा था कि इस काम को 31 मार्च से पहले पूरा कर लिया जाएगा.