2027 तक जर्मनी-जापान को पछाड़ दुनिया की तीसरी इकोनॉमी होगा भारत,अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म के दावे ने उड़ाई चीन की नींद
Advertisement
trendingNow12123388

2027 तक जर्मनी-जापान को पछाड़ दुनिया की तीसरी इकोनॉमी होगा भारत,अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म के दावे ने उड़ाई चीन की नींद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  बार-बार ये कह रहे हैं कि अगली बार अगर उसकी सरकार बनती है तो भारत दुनिया की तीसरी इकोनॉमी बन जाएगा. भारत के तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था को लेकर तमाम एजेंसियां भी दावा कर रही हैं. बुधवार को जेफरीज ने भी इसे लेकर बड़ा दावा किया है.

india economic growth

India GDP Update: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  बार-बार ये कह रहे हैं कि अगली बार अगर उसकी सरकार बनती है तो भारत दुनिया की तीसरी इकोनॉमी बन जाएगा. भारत के तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था को लेकर तमाम एजेंसियां भी दावा कर रही हैं. बुधवार को जेफरीज ने भी इसे लेकर बड़ा दावा किया है. ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि साल 2027 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगा. भारत कि आर्थिक विकास दर की तेज रफ्तार, जियोपॉलिटिक्स हालात, मार्केट कैपिटलाइजेशन में तेजी और मजबूत कॉरपोरेट कल्चर के दम पर भारत साल 2027 तक विश्व की तीसरी इकोनॉमी बन जाएगा.  

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के प्रेसीडेंट बोर्गे ब्रेंडे का दावा 

सिर्फ ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ही नहीं वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के प्रेसिडेंट बोर्गे ब्रेंडे ने भी इस बात पर मुहर लगाई है कि भारत की अर्थव्यवस्था जिस रफ्तार से बड़ रही है, वो जल्द ही 10 ट्रिलियन की इकोनॉमी बन जाएगा.  बोर्गे ब्रेंडे (Borge Brende) ने पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि जिस तरह से भारत की आर्थिक रफ्तार है, वो जल्द ही विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. उन्होंने कहा कि दुनिया की सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से आगे बढ़ रही है.  उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में दुनिया के अधिकांश देश मंदी, आर्थिक अस्थिरता का सामना कर ररहे हैं, लेकिन भारत उत्साह से भरा है

अमेरिका - चीन से बेहतर हालात में भारत  

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के प्रेसीडेंट ने कहा कि भारत की स्थिति अमेरिका और चीन से बेहतर है. भारत का आर्थिक विकास दर 7 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि भारत दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन की तुलना में अच्छी स्थिति में है. जिस तरह से भारत में विदेशी निवेश बढ़ रहे हैं, मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी बढ़ रही है, आर्थिक ग्रोथ हो रहा है, जल्द ही वो 10 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन जाएगा. वहीं ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने भी अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि साल 2030 तक भारत की इकोनॉमी 10 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी.   

Trending news