50 पैसे से भी कम का ब्‍याज, हर 3 महीने पर EMI; मोदी सरकार ने शुरू की नई स्‍कीम
Advertisement
trendingNow12020155

50 पैसे से भी कम का ब्‍याज, हर 3 महीने पर EMI; मोदी सरकार ने शुरू की नई स्‍कीम

Modi Govt Schemes: योजना का मकसद पिछड़े वर्ग की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. योजना के तहत केंद्र / राज्य सरकार की तरफ से समय-समय पर पिछड़े वर्ग की ऐसी महिलाओं को लोन द‍िया जाता है, जिनकी सालाना पारिवारिक आय 3 लाख रुपये से कम हो.

50 पैसे से भी कम का ब्‍याज, हर 3 महीने पर EMI; मोदी सरकार ने शुरू की नई स्‍कीम

New Swarnima Loan Scheme: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से अलग-अलग वर्ग के लोगों के ल‍िए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में क‍िसानों, रेहड़ी-पटरी वालों और मह‍िलाओं के ल‍िए योजनाओं का संचालन क‍िया जा रहा है. सरकार की तरफ से रेहड़ी-पटरी वालों के ल‍िए पीएम-स्वनिधि योजना को शुरू क‍िया था. प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से मह‍िलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के ल‍िए 'न्यू स्वर्णिमा लोन' योजना शुरू की गई थी.

मह‍िलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्‍य

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) की योजना के माध्‍यम से सरकार पिछड़े वर्ग से जुड़ी महिलाओं को टर्म लोन देकर आत्मनिर्भर बनाना चाहती है. इस योजना के तहत म‍िलने वाले लोन से मह‍िलाएं अपना कारोबार शुरू कर सकती है. इसके अलावा वह पहले से चल रहे क‍िसी ब‍िजनेस का व‍िस्‍तार भी कर सकती हैं. आइए जानते हैं सरकार की इस योजना के बारे में व‍िस्‍तार से-

यह है योजना की शर्त
'न्‍यू स्वर्णिमा लोन' योजना एक टर्म लोन स्‍कीम है. इस योजना को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) की तरफ से शुरू क‍िया गया है. योजना का मकसद पिछड़े वर्ग की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. इसके ल‍िए उन्हें वित्तीय सहायता दी जाती है. योजना के तहत, केंद्र / राज्य सरकारों की तरफ से समय-समय पर पिछड़ा वर्ग की ऐसी महिलाओं जिनकी सालाना पारिवारिक आय 3 लाख रुपये से कम है को अधिकतम 2 लाख तक का लोन द‍िया जाता है. इस लोन पर सालाना 5% की दर से ब्याज ल‍िया जाता है. यानी लोन पर हर महीने के ह‍िसाब से देखें तो करीब 42 पैसे का ब्‍याज ल‍िया जाता है.

लोन के ल‍िए जरूरी दस्तावेज
> आधार कार्ड
> पैन कार्ड
> मतदाता पहचान पत्र
> आय प्रमाण पत्र
> निवास प्रमाण पत्र
> व्यवसाय प्रमाण पत्र

लोन का उपयोग न‍िम्‍न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है-
> छोटा व्यवसाय शुरू करना
> मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करना
> शिक्षा
> स्वास्थ्य देखभाल
> आवास आद‍ि

कैसे करें आवेदन
नई स्वर्णिमा लोन योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को एनबीसीएफडीसी की वेबसाइट (www.nbcfdc.gov.in) पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके अलावा नजदीकी एनबीसीएफडीसी ऑफ‍िस में जाकर भी आवेदन करना होगा. योजना के तहत म‍िलने वाले लोन की हर तीन महीने पर ईएमआई देनी होती है. स्कीम से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी के लिए आप टोल फ्री नं० 18001023399 पर भी जानकारी कर सकते हैं.

Trending news