Noida Property Rate: नोएडा में प्‍लॉट खरीदना होगा और भी महंगा, अथॉर‍िटी ने एक झटके में बढ़ा द‍िया इतना रेट
Advertisement
trendingNow12339824

Noida Property Rate: नोएडा में प्‍लॉट खरीदना होगा और भी महंगा, अथॉर‍िटी ने एक झटके में बढ़ा द‍िया इतना रेट

नोएडा प्राधिकरण की तरफ से कमर्श‍ियल और कॉरपोरेट हाउस प्लॉट को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरी में जमीन आवंटन की दर में इजाफा क‍िया है. इससे पहले अथॉर‍िटी ने एक साल पूर्व भी आवंटन दर में बदलाव क‍िया था. 

Noida Property Rate: नोएडा में प्‍लॉट खरीदना होगा और भी महंगा, अथॉर‍िटी ने एक झटके में बढ़ा द‍िया इतना रेट

Noida Allotment Rate: अगर आप भी नोएडा में प्‍लॉट या जमीन खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है. जी हां, नोएडा अथॉर‍िटी की तरफ से जमीन आवंटन के रेट में इजाफा क‍िया गया है. इसके बाद नोएडा में प्‍लॉट खरीदना पहले के मुकाबले और भी महंगा हो जाएगा. नोएडा प्राधिकरण ने कमर्श‍ियल और कॉरपोरेट हाउस प्लॉट को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरी में जमीन आवंटन की दर में 6 प्रतिशत का इजाफा करने का फैसला किया है.

अथॉर‍िटी ने आवंटन दर में बदलाव क‍िया

मनीकंट्रोल में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार जमीनों पर बढ़ती महंगाई के बीच अथॉर‍िटी ने आवंटन दर में बदलाव क‍िया है. नोएडा प्राधिकरण के पास हाउस‍िंग यूज के ल‍िए कैटेगरी ए, बी और सी में करीब 17,500 वर्ग मीटर के 50 प्‍लॉट हैं. नोएडा प्राधिकरण की लखनऊ में हुई बोर्ड मीट‍िंग के बाद जमीन आवंटन की दर में इजाफा क‍िया गया है. इस मीट‍िंग में फाइनेंश‍ियल ईयर 2024-25 के लिए 7,700 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई थी.

जमीन आवंटन के ल‍िए छह कैटेगरी में बंटा है नोएडा
मौजूदा समय में नोएडा को जमीन आवंटन के लिए छह कैटेगरी में बांटा गया है. इसमें A+, A, B, C, D और E कैटेगरी हैं. आवासीय प्लॉट के लिए नोएडा प्राधिकरण ने कैटेगरी A से E तक के सेक्टरों के लिए मौजूदा दर में छह प्रतिशत की वृद्धि की है. लेकिन A प्लस कैटेगरी में हाउस‍िंग प्लॉट की दर 1.75 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर (वर्ग मीटर) पर अपर‍िवर्त‍ित रहेगी.

क‍िस कैटेगरी के कि‍तने रेट?
कैटेगरी ए (14, 17, 19, 30, 35, 36, 39, 44, 47, 50, 51, 52, 93, 93A और 93B) वाले सेक्टर में जमीन अलॉटमेंट का रेट मौजूदा दर 1.18 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर कर द‍िया गया है. बी, सी, डी और ई कैटेगरी में जमीन की मौजूदा दरें 82,420 रुपये से 45,380 रुपये प्रति वर्ग मीटर के बीच हैं. इजाफे के बाद ये दर 87,370 रुपये से 48,110 रुपये प्रति वर्ग मीटर के बीच हो जाएंगी.

ग्रुप हाउस‍िंग प्रॉपर्टी और प्लॉट के ल‍िए ए से ई कैटेगरी में मौजूदा आवंट दर 1.18 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर से 65,250 रुपये प्रति वर्ग मीटर हैं. इन्‍हें बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर से 69,170 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर द‍िया गया है. इससे पहले नोएडा प्राधिकरण ने जमीन आवंटन दर में अप्रैल 2023 में 6% का इजाफा क‍िया था. यह वृद्धि हाउस‍िंग, ग्रुप हाउस‍िंग और औद्योगिक क्षेत्रों को छोड़कर सभी कैटेगरी में लागू होगी.

Trending news