LIC Dividend: एलआईसी शेयरहोल्डर्स की बल्ले-बल्ले, कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान; जानिए कितना मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow11202514

LIC Dividend: एलआईसी शेयरहोल्डर्स की बल्ले-बल्ले, कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान; जानिए कितना मिलेगा फायदा

LIC Share Update: अगर आपने भी एलआईसी के शेयर ख़रीदे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. लिस्टिंग के बाद LIC ने पहली बार अपने वित्तीय नतीजे जारी किए हैं. मार्च तिमाही में कंपनी को बड़ा घाटा हुआ है, बावजूद इसके कंपनी के बोर्ड ने अपने निवेशकों को 1.50 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने का फैसला किया है.

LIC Dividend: एलआईसी शेयरहोल्डर्स की बल्ले-बल्ले, कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान; जानिए कितना मिलेगा फायदा

LIC Share Update: देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) ने मार्च तिमाही के लिए अपने वित्तीय नतीजे जारी कर दिए है. इस नतीजे के अनुसार, वर्तमान वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही यानी मार्च में कंपनी का मुनाफा कम हो गया है. इसके साथ ही शेयर बाजार में लिस्टिंग होने के बाद यह पहला नतीजा है. इसके बाद भी एलआईसी ने अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देने का ऐलान किया है.

एलआईसी ने दी जानकारी 

एलआईसी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, मार्च तिमाही में कंपनी का एकीकृत शुद्ध मुनाफा 17 फीसदी घटकर 2,409 करोड़ रुपये लिचो गया है, जबकि 2021 में कंपनी का एकीकृत मुनाफा 2,917.33 करोड़ रुपये था. यानी एलआईसी के शुद्ध मुनाफे में 18 फीसदी की बड़ी कमी आई है. हालांकि इस दौरान प्रीमियम से हुई आमदनी में इजाफा हुआ है.

मार्च 2022 की तिमाही नतीजे में यह 2,372 करोड़ रुपये पर है, जबकि इससे पहले पिछले साल कंपनी का शुद्ध मुनाफा 2,893 करोड़ रुपये था. एलआईसी ने इस साल अपना आईपीओ लॉन्च किया है और सरकार इससे बड़ा मुनाफा जोड़ने की तैयारी कर रही है.

ये भी पढ़ें- Petrol Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में फिर हो सकती है 5 रुपये तक की कमी, जानिए कब और कैसे?

जानिए कितना मिलेगा डिविडेंड?

अब बात करते हैं शेयरहोल्डर्स के फायदे की. एलआईसी ने घाटे के बावजूद अपने निवेशकों को 10 रुपये फेस वैल्यू वाले प्रति शेयर पर 1.50 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने का भी फैसला किया है. कंपनी बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है. इस फैसले पर बस  शेयरधारकों की मंजूरी बाकी है. शेयर बाजार में आज इसकी स्थिति पर ध्यान दें तो बीएसई पर सोमवार को कंपनी के शेयर 1.89 फीसदी की तेजी पर 837.05 रुपये पर बंद हुए.

एलआईसी के शेयर आईपीओ के इश्यू प्राइस से अब तक करीब 15 फीसदी तक गिर चुके हैं. लेकिन शेयरधारकों को डिविडेंड की उम्मीद थी.

Trending news