LIC हाउसिंग फाइनेंस को 5000 करोड़ के मुनाफे की उम्मीद, सस्‍ते होम लोन से बढ़ा ब‍िजनेस
Advertisement

LIC हाउसिंग फाइनेंस को 5000 करोड़ के मुनाफे की उम्मीद, सस्‍ते होम लोन से बढ़ा ब‍िजनेस

सीईओ त्रिभुवन अधिकारी ने बताया कि सबसे बड़ी होम लोन कंपनी का शुद्ध लाभ बीते वित्त साल 2022-23 में 2,891 करोड़ रुपये रहा था. उन्होंने कहा, 'दूसरी और तीसरी कैटेगरी में किफायती हाउस‍िंग सेक्‍टर मजबूत रहा.

LIC हाउसिंग फाइनेंस को 5000 करोड़ के मुनाफे की उम्मीद, सस्‍ते होम लोन से बढ़ा ब‍िजनेस

LIC Housing Finance: बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की होम लोन इकाई एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) का प्रॉफ‍िट बढ़ने की उम्‍मीद की जा रही है। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस कमाई बढ़ने का कारण कर्ज की मजबूत मांग और गैर-प्रमुख व्यवसाय में व‍िस्‍तार के कारण चालू वित्त वर्ष में 5,000 करोड़ रुपये के नेट प्रॉफ‍िट की उम्मीद है. एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के एमडी और सीईओ त्रिभुवन अधिकारी ने बताया कि गैर-प्रमुख कारोबार में प्रॉपर्टी पर लोन (LAP) और किफायती होम लोन शामिल हैं. 

सस्‍ते होम लोन से घर खरीदने वाले बढ़े

उन्‍होंने बताया क‍ि सबसे बड़ी होम लोन कंपनी का शुद्ध लाभ बीते वित्त साल 2022-23 में 2,891 करोड़ रुपये रहा था. उन्होंने कहा, 'दूसरी और तीसरी कैटेगरी में किफायती हाउस‍िंग सेक्‍टर मजबूत रहा. हमारा ध्यान इस सेक्‍शन पर केंद्रित रहा, क्योंकि यह लाखों महत्वाकांक्षी भारतीयों को अपना घर खरीदने का मौका देता है.' कारोबार वृद्धि पर उन्होंने कहा, 'हमारा प्रयास प्रक्रियाओं के डिजिटल बदलाव के माध्यम से सेवा मानकों में सुधार करना रहा है.'

अधिकारी ने कहा कि वर्तमान रुझानों के अनुसार चौथी तिमाही आमतौर पर कंपनी के लिए सबसे अहम व्यावसायिक अवधि होती है. 'उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष का समापन अच्छे आंकड़ों के साथ होगा.' उन्होंने कहा कि कंपनी ने तीन तिमाहियों में 3,675 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है और इस वित्त वर्ष के अंत तक यह 5,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. दिसंबर, 2023 तिमाही में कंपनी का शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) तीन प्रतिशत था, जबकि बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 2.41 प्रतिशत था. (भाषा)

Trending news