महंगे हवाई किराए से आजादी! अब यात्री लॉक कर सकेंगे Air Fare, सस्ते में बुक हो जाएगा टिकट, जानिए स्कीम
Advertisement
trendingNow1951941

महंगे हवाई किराए से आजादी! अब यात्री लॉक कर सकेंगे Air Fare, सस्ते में बुक हो जाएगा टिकट, जानिए स्कीम

Air Fare 'Price Lock': Goibibo का ये नया फीचर उन यात्रियों के लिए जो अपनी यात्रा को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं. जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा किराया चुकाना पड़ता है. 

महंगे हवाई किराए से आजादी! अब यात्री लॉक कर सकेंगे Air Fare, सस्ते में बुक हो जाएगा टिकट, जानिए स्कीम

नई दिल्ली: Air Fare 'Price Lock': अक्सर जब हम फ्लाइट का टिकट बुक करने की सोचते हैं तो दिमाग में कई तरह के कंफ्यूजन रहते हैं, जैसे टिकट अभी बुक कर लें या बाद में करें, क्योंकि अगर यात्रा का प्लान बदल गया तो पैसे बर्बाद होंगे, अगर बाद में बुकिंग करेंगे तो कहीं किराया ना बढ़ जाए. यात्रियों की इस दुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी Goibibo ने एक नई सुविधा शुरू की है. 

  1. महंगे हवाई किराए पर Goibibo का नया फीचर
  2. Goibibo का नया फीचर Air Fare 'Price Lock'
  3. 7 दिन तक लॉक कर सकेंगे हवाई किराया 

महंगे हवाई किराए पर Goibibo का नया फीचर

Goibibo ने हवाई यात्रियों के लिए 'प्राइस लॉक' नाम का फीचर शुरू किया है. इस फीचर की खास बात ये है कि आप हवाई किराए को 7 दिन तक लॉक कर सकते हैं, जबतक आप अपनी यात्रा के लिए सुनिश्चित न हो जाएं. इस फीचर में यात्री टिकट का किराया चुकाए बिना ही अपनी सीट को रिजर्व कर सकते हैं. प्राइस लॉक की ये सुविधा यात्री को किसी भी तरह की किराये में बढ़ोतरी से बचाता है और वो उसी लॉक-इन पीरियड की कीमत पर टिकट खरीदता है. इस सुविधा से यात्रियों को टिकट बुकिंग की सबसे बड़ी दुविधा से आजादी मिल जाती है कि उन्हें टिकट अभी बुक करना चाहिए या बाद में. 

ये भी पढ़ें- NPS Withdrawal Rules: बदल गए पैसे निकालने के नियम, जानिए कब निकाल सकेंगे पेंशन की पूरी रकम

'Price Lock' से किराया बढ़ने का असर नहीं पड़ेगा

प्राइस लॉक की ये सुविधा हवाई यात्रियों को अपने सफर पर अंतिम फैसला लेने के लिए ज्यादा वक्त देती है और किराये में बढ़ोतरी से सुरक्षा भी देती है. यात्री एक छोटी सी फीस चुकाकर हवाई किराये को 1 दिन, 3 दिन या 7 दिन तक लॉक कर सकते हैं, जो कि बाद में किराए में ही एडजस्ट हो जाती है. 

इसको ऐसे समझिए 

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए, किसी यात्री ने 25 जुलाई को 3 दिन के लिए प्राइस लॉक किया, इसके लिए उसने 180 रुपये की छोटी सी फीस चुकाई. यात्री ने दिल्ली से बैंगलुरू के बीच 3 अगस्त के लिए प्राइस लॉक किया है, जिसका किराया उस दिन 5000 रुपये है. तीन दिन बाद यानी 28 जुलाई को जब यात्री टिकट की बुकिंग करने आता है तो अब किराया बढ़कर 6000 रुपये हो चुका है. इस केस में यात्री को टिकट बुकिंग के लिए 4820 रुपये (5000-180=4820 रुपये) देने होंगे न कि 6000 रुपये. यानी उसे पूरे 2000 रुपये की बचत होगी. 

ये भी पढ़ें- EPFO Fund Transfer: नौकरी बदलने वालों के लिए जरूरी खबर! PF खाते में अब खुद अपडेट कर सकेंगे ये जानकारी

LIVE TV

Trending news