पहले कहा उकसाया, अब बता रहे घर का मामला...कर्मचारियों की शिकायत पर बदले सेबी के सुर, वापस ली प्रेस रिलीज
Advertisement
trendingNow12432759

पहले कहा उकसाया, अब बता रहे घर का मामला...कर्मचारियों की शिकायत पर बदले सेबी के सुर, वापस ली प्रेस रिलीज

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) चर्चा में बना हुआ है. सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच को लेकर कई सवाल और आरोप लग रहे हैं. कांग्रेस पार्टी और हिंडनबर्ग के सवालों के बौछार के बीच सेबी के कर्मचारियों ने भी मोर्चा खोल दिया.

SEBI

SEBI controversy: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) चर्चा में बना हुआ है. सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच को लेकर कई सवाल और आरोप लग रहे हैं. कांग्रेस पार्टी और हिंडनबर्ग के सवालों के बौछार के बीच सेबी के कर्मचारियों ने भी मोर्चा खोल दिया. सेबी के अधिकारियों और कर्मचारियों ने माधबी पुरी बुच के कामकाज के तरीकों पर सवाल उठाया.  सेबी के कर्मचारियों ने सरकार को पत्र लिखकर  टॉक्सिक वर्कप्लेस की शिकायत की थी. कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच ने सेबी कार्यालय को ‘टॉक्सिक वर्कप्‍लेस’ बना दिया है. 

कर्मचारियों के आरोपों के बाद सेबी की ओर से इन आरोपों का खंडन करते हुए बयान जारी किया गया. जिसमें कहा गया कि बाहरी तत्व कर्मचारियों के मुद्दों को गलत दिशा दे रहे हैं.  अब सेबी ने गैर-पेशेवर कार्य संस्कृति पर जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति को वापस ले ली है. चार सितंबर को जारी इस प्रेस विज्ञप्ति को यह कहते हुए वापस लिया गया कि ये चिंताएं  गलत हैं और कर्मचारी संबंधी मुद्दों को आंतरिक रूप से संभाला जाएगा. 

कर्मचारियों का प्रदर्शन 

सेबी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के एक दिन बाद पांच सितंबर को नियामक के मुख्यालय के बाहर बड़ी संख्या में सेबी कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन के कुछ दिनों बाद यह कदम उठाया गया है. इन कर्मचारियों ने बयान को वापस लेने और सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच के इस्तीफे की मांग की थी. सेबी ने सोमवार को बयान में कहा कि पिछले 36 वर्षों में भारतीय प्रतिभूति बाजार को वैश्विक रूप से सबसे गतिशील और अच्छी तरह से विनियमित बाजारों में से एक बनाने में उसके कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. सेबी ने कहा कि वह उचित आंतरिक तंत्र के जरिये कर्मचारी संबंधी मामलों को संभालेगी. 

नियामक ने कहा,कि सभी ग्रेड के अधिकारियों के प्रतिनिधियों के साथ रचनात्मक चर्चा के बाद सेबी और उसके कर्मचारियों ने पुष्टि की है कि ऐसे मुद्दे पूरी तरह से आंतरिक हैं और संगठन के शासन के उच्च मानकों के अनुसार और समयबद्ध ढांचे के भीतर उनका समाधान किया जाएगा. ऐसे में चार सितंबर को जारी प्रेस विज्ञप्ति वापस ले ली गई है. प्रेस विज्ञप्ति वापस लेने का फैसला कर्मचारियों के आंतरिक संचार को अनधिकृत तरीके से प्रसारित करने की कड़ी निंदा करने के बाद आया. 

Trending news