close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कल से बंद हो रहे हैं ये ATM कार्ड, इसके बाद नहीं करेंगे काम, आपने चेक किया

पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इसे EMV कार्ड से बदला जा रहा है.

कल से बंद हो रहे हैं ये ATM कार्ड, इसके बाद नहीं करेंगे काम, आपने चेक किया
कार्ड बदलने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन भी डाला जा सकता है. (फाइल)

नई दिल्ली: साइबर क्राइम के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में बैंकों के ATM कार्ड की सुरक्षा को लेकर रिजर्व बैंक ने पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड को नए चिप वाले कार्ड से बदलने को कहा था. पुराने कार्ड को बदलने की आज आखिरी तारीख है. 30 अप्रैल 2019 से मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड काम करना बंद कर देंगे. ऐसा डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम है. इसलिए, अगर आप अभी भी मैग्नेटिक कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत इसे बदलवा लें. दरअसल टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट की वजह से पुराने कार्डों से डेटा की चोरी करना काफी आसान होता है. RBI का मानना है कि नए EMV (यूरोप, मास्टरकार्ड और वीजा) कार्ड से फ्रॉड होने का खतरा बहुत कम होगा.

कैसे बदलेगा पुराना मैग्नेटिक कार्ड?
आपका अकाउंट जिस भी बैंक में हैं, उस बैंक के ब्रांच में पासबुक लेकर जाना है. यहां आपको एक फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपको पुराने कार्ड के बदले नया EMV कार्ड मिल जाएगा. जो लोग इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, वे नए कार्ड के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

EPF, PPF और NPS से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब के लिए पढ़ें पूरी खबर

दोनों कार्ड्स में अंतर कैसे पहचानें?
मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड में किसी तरह का चिप नहीं लगा होता है. वहीं, EMV कार्ड्स के फ्रंड साइट पर लेफ्ट साइड में मोबाइल के सिम कार्ड की तरह नजर आने वाला चिप लगा होता है. इस कार्ड से किसी तरह का ट्रांजैक्शन करने पर आपको पासवर्ड की जरूरत होती है. आपके अकाउंट से संबंधित पूरी जानकारी इस चिप में होती है.

नहीं लगेगी कोई फीस
अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी है कि जल्द ही अपना कार्ड बदल लें, क्योंकि, SBI मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप एटीएम को ब्लॉक कर रहा है. बैंक अपने ग्राहकों के लिए पुराने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस करने का नोटिफिकेशन भी जारी कर चुका है.