नए फाइनेंश‍ियल ईयर में 9.5 प्रतिशत बढ़ेगी सैलरी, नौकरी छोड़ने की रफ्तार कम हुई
Advertisement
trendingNow12121500

नए फाइनेंश‍ियल ईयर में 9.5 प्रतिशत बढ़ेगी सैलरी, नौकरी छोड़ने की रफ्तार कम हुई

Salary Hike Survey: भारत के बाद ज‍िन देशों में सैलरी हाइक म‍िलने की उम्‍मीद है उनमें बांग्लादेश और इंडोनेशिया का नंबर है. बांग्‍लादेश में 7.3 प्रतिशत और इंडोनेश‍िया में 6.5 प्रतिशत औसत वेतन वृद्धि होने की उम्‍मीद है.

नए फाइनेंश‍ियल ईयर में 9.5 प्रतिशत बढ़ेगी सैलरी, नौकरी छोड़ने की रफ्तार कम हुई

Salary Hike in 2024: एक सर्वे से यह साफ हुआ है क‍ि देश में इस साल सैलरी में 9.5 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्‍मीद है. यह 2023 के एवरेज सैलरी इंक्रीमेंट 9.7 प्रतिशत से थोड़ा कम है. एक सर्वे से यह फैक्‍ट सामने आया है. वैश्‍व‍िक पेशेवर सर्व‍िस कंपनी एऑन पीएलसी के सालाना सैलरी इंक्रीज एंड ब‍िजनेस सर्वे 2023-24 (Salary Increase and Business Survey 2023-24) भारत के अनुसार, वैश्‍व‍िक महामारी के बाद 2022 में अच्‍छी सैलरी हाइक के बाद देश में सैलरी इंक्रीमेंट एक अंक यानी 10 प्रतिशत से कम पर स्थिर हो गया है.

इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर में मजबूत वृद्ध‍ि

सर्वे में करीब 45 उद्योगों की 1,414 कंपनियों के आंकड़ों का एनाल‍िस‍िस क‍ियागया. भारत में एऑन में टैलेंट सॉल्‍यूशन के पार्टनर और चीफ कमर्श‍ियल ऑफ‍िसर रूपांक चौधरी ने कहा, ‘भारत के संगठित क्षेत्र में वेतन में अनुमानित वृद्धि उभरते आर्थिक परिदृश्य के सामने एक रणनीतिक समायोजन का संकेत देती है.’ उन्होंने कहा, ‘इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग जैसे सेक्‍टर की वृद्धि मजबूत है. यह कुछ क्षेत्रों में टारगेट‍िड इनवेस्‍टमेंट की जरूरत का संकेत देता है.’

ज‍ियो पॉल‍िट‍िकल टेंशन के बीच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक वेतनवृद्धि भारत में जारी है. इसके बाद बांग्लादेश और इंडोनेशिया में 2024 में क्रमश: 7.3 प्रतिशत और 6.5 प्रतिशत औसत वेतन वृद्धि हुई है. सर्वे में पता चला कि नौकरी छोड़ने की दर 2022 के 21.4 प्रतिशत से गिरकर 2023 में 18.7 प्रतिशत हो गई. वित्तीय संस्थानों, इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव और जीवन विज्ञान में सबसे अधिक वेतनवृद्धि की पेशकश की संभावना है, जबकि खुदरा तथा प्रौद्योगिकी परामर्श व सेवाओं में सबसे कम वेतन वृद्धि का अनुमान है. (भाषा)

Trending news