एंटीगुआ में छिपा बैठा है मेहुल चौकसी, जानें इतने रुपए खर्च कर मिलती है यहां की नागरिकता
Advertisement
trendingNow1422522

एंटीगुआ में छिपा बैठा है मेहुल चौकसी, जानें इतने रुपए खर्च कर मिलती है यहां की नागरिकता

चोकसी के एंटीगुआ पहुंचने के पीछे एक और बड़ा कारण है. यहां की नागरिकता दुनिया भर के भगौड़ों को आसानी से मिल जाती है. अब इनमें मेहुल चोकसी का भी नाम शामिल हो गया है.

एंटीगुआ में छिपा बैठा है मेहुल चौकसी, जानें इतने रुपए खर्च कर मिलती है यहां की नागरिकता

नई दिल्ली : 14 हजार करोड़ के पीएनबी बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी को दुनियाभर की पुलिस खोज रही है. लेकिन, इंटरपोल के मुताबिक, मेहुल चोकसी इस समय एंटीगुआ द्वीप पर छिपा है. जांच एजेंसियों के मुताबिक, मेहुल चोकसी अमेरिका से फरार होकर एंटीगुआ पहुंचा था और अब यही उसका नया पता है. चोकसी के एंटीगुआ पहुंचने के पीछे एक और बड़ा कारण है. यहां की नागरिकता दुनिया भर के भगौड़ों को आसानी से मिल जाती है. अब इनमें मेहुल चोकसी का भी नाम शामिल हो गया है.

केरेबियाई द्वीप की नागरिकता इसीलिए लेना आसान है. इस नागरिकता फीस को यहां के डेवलपमेंट के नाम पर लिया जाता है. नियम के मुताबिक चोकसी ने भी एंटीगुआ की नागरिकता सिर्फ 2 लाख अमेरिकी डॉलर (1.3 करोड़ रुपए) में ली है. नियम के मुताबिक वहां के पासपोर्ट पर वह 32 देशों की यात्रा कर सकता है. इसमें इंग्लैंड भी शामिल है. इतना ही नहीं चोकसी को यहां की नागरिकता के लिए यहां रहना भी जरूरी नहीं है. 5 साल में अगर वह 5 दिन भी वहां गुजारता है तो उसके नागरिकता के लिए काफी है. इसके अलावा अगर कोई कारोबारी एंटीगुआ में 1.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करता है तो भी वह एंटीगुआ की नागरिकता हासिल कर सकता है.

हालांकि एंटीगुआ में सिटीजनशिप देने वाली वेबसाइट को देखें तो उसके अनुसार, जो व्यक्ति आपराधिक गतिविधियों में लिप्त होता है, वह इसके लिए अपात्र होता है. एंटीगुआ के अलावा दूसरे कैरेबियाई द्वीप समूह की बात करें तो कोई भी व्यक्ति सेंट किट्स और नेविस का पासपोर्ट चार महीने में पा सकता है. इसके लिए उसे बस 1.03 करोड़ रुपए सेंट किट्स सस्टेनेबल ग्रोथ फंड में देने होंगे.

8 जुलाई को फरार हुआ था मेहुल
जांच एजेंसियों ने अंदेशा जताया है कि मेहुल चोकसी को कोई जांच से जुड़ी जानकारियां लीक कर रहा है. क्योंकि, इंटरपोल ने 9 जुलाई को उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. लेकिन, जांच एजेंसियों को पता चला है कि रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने से ठीक एक दिन पहले यानी 8 जुलाई को ही मेहुल चोकसी जेट ब्लू एयरवेज की फ्लाइट से एंटीगुआ भाग गया. मेहलु चोकसी को पता चल गया था कि उसकी गिरफ्तारी हो सकती है. यही वजह है कि वह अमेरिका से फरार हो गया.

Trending news