युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा 'मोदी कुर्ता-जैकेट', रोजाना बिक रहे 1400 पीस
Advertisement

युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा 'मोदी कुर्ता-जैकेट', रोजाना बिक रहे 1400 पीस

कनॉट प्लेस स्थित दुकान की अक्टूबर 2018 में कुल बिक्री रिकॉर्ड 14.76 करोड़ रुपये रही. यह पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 34.71 प्रतिशत अधिक है. 

युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा 'मोदी कुर्ता-जैकेट', रोजाना बिक रहे 1400 पीस

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खादी को अपनाने के आह्वान के चलते स्वदेशी कपड़ों को लेकर जागरूकता बढ़ी है. खासकर युवाओं में इसकी लोकप्रियता बढ़ी है. इसी का नतीजा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टाइल का खादी 'कुर्ता-जैकेट' युवाओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. खादी ग्रामोद्योग की खादी की सात दुकानों से रोजाना 1,400 कुर्ता-जैकेट बिक रहे हैं. 

खादी इंडिया ने प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर 17 सितंबर को कनॉट प्लेस स्थित अपने स्टोर में 'मोदी जैकेट' और 'मोदी कुर्ता' की एक चेन पेश की थी. खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के चेयरमैन वीके सक्सेना ने बताया कि हमारी 'मोदी कुर्ता-जैकेट' चेन को धीरे-धीरे देश भर के और भी दुकानों में पेश करने की योजना है.

कनॉट प्लेस स्थित दुकान की अक्टूबर 2018 में कुल बिक्री रिकॉर्ड 14.76 करोड़ रुपये रही. यह पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 34.71 प्रतिशत अधिक है. सक्सेना ने कहा, "खादी इंडिया के दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, जोधपुर, भोपाल, मुंबई और एर्नाकुलम में हर केंद्र पर 'मोदी कुर्ता-जैकेट' के रोजाना दो सौ पीस बिक रहे हैं."  

JadeBlue लाइफस्टाइल इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बिपिन चौहान ने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू इन जैकेट को पहना करते थे लेकिन वर्तमान पीएम मोदी ने इसे लोकप्रिय बनाया है. उन्होंने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं कि पीएम मोदी ने कुर्ता-जैकेट को लोकप्रिय बनाया. नेहरू जी सफेद कुर्ता-जैकेट पहना करते थे. उन्होंने कोई दूसरा रंग नहीं पहना लेकिन पीएम मोदी ने अन्य रंग और डिजाइन को लाए. अब यह पार्षदों के बीच भी स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है." 

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति को भी पसंद आई मोदी जैकेट
हाल ही में, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने मोदी जैकेट की तारीफ की थी. पीएम मोदी ने उन्हें कई जैकेट बनवाकर गिफ्ट किया था. दक्षिण कोरिया के राष्ट्र अध्यक्ष मून जे-इन ने ट्वीट में लिखा था, 'मैं जब भारत दौरे पर गया था तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा था कि आपकी जैकेट बहुत प्यारी लगती है. उसी दौरान उन्होंने जैकेट के लिए मेरा माफ ले लिया था. पीएम मोदी ने मेरी इस बात को याद रखा और मेरे लिए ऐसी ही जैकेट बनवाकर मुझे भेजा है.' दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की ओर से भेजे गए जैकेट को पहनकर तस्वीर खिंचवाई. उन्होंने इन तस्वीरों को ट्वीट भी किया. कोरियाई राष्ट्रपति मोदी जैकेट पहनकर दफ्तर भी जा रहे हैं.  मून जे-इन इसी साल जुलाई में भारत दौरे पर आए थे. 

 

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news