इस तरह बुक करें रेल टिकट, बुकिंग के साथ ही वापस मिलेंगे पैसे

बाजार में मौजूद कई ई पेमेंट ऐप व ई वॉलेट आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करने पर कैशबैक ऑफर दे रह हैं.

इस तरह बुक करें रेल टिकट, बुकिंग के साथ ही वापस मिलेंगे पैसे
कई पेमेंट ऐप व ई वॉलेट आरआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर कैशबैक दे रहे हैं (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली : त्योहारी मौसम में सभी घर जाने के लिए रेलगाड़ियों में टिकट तलाश रहे हैं. इस समय माग को देखते हुए कई गाड़यों में डायनमिक फेयर के चलते किराया सामान्य से कई गुना तक बढ़ चुका है. बाजार में मौजूद कई ई पेमेंट ऐप व ई वॉलेट आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करने पर कैशबैक ऑफर दे रह हैं. यदि आप फोन पे ऐप व मोबिक्विक जैसे ऐप से आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करते हैं तो आपको 100 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है. वहीं यदि आप पेटिएम से भुगतान कर रहे हैं तो भी आपको आकर्षक ऑफर मिल सकता है.

यात्रियों को किया जा रहा है जागरूक
रेलवे में ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट खरदने के लिए यात्रियों को जागरूक भी किया जा रहा है. वहीं सेंटर फॉर रेलवे इन्फर्मेशन सिस्टम (क्रिस) द्वारा तैयार अनारक्षित टिकटिंग ऐप के जरिए गैर उपनगरीय रूट का टिकट भी बुक किया जा सकता है. इस ऐप में मेल व एक्सप्रेस दोनों तरह की रेलगाड़ियों के टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध कराया जा रही है. वहीं पश्चिम रेलवे की ओर से 17 उपनगरीय स्टेशनों पर अभियान चला कर लोगों को मोबाइल टिकटिंग के माध्यम से नॉन कैश टिकटिंग के प्रति जागरूक किया जा रहा है.रेलवे की ओर से यात्रियों को कैशलेस टिकट खरीदने के प्रति जागरूक करने के लिए 30 अक्तूबर तक अभियान चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : इन शहरों के बीच चल सकती है रेलवे की सबसे आधुनिक T-18 ट्रेन, राजधानी-शताब्दी भी रह जाएंगी पीछे

रेलवे दे रहा है टिकटों पर छूट
मोबाइल टिकटिंग को प्रोत्साहित करने के क्रम में रेलवे की ओर से प्रत्येक बार आर-वैलेट रीचार्ज पर 5 प्रतिशत बोनस देने की घोषणा की गई है. यह व्यव्स्था जियो फैंसिंग तकनीक के आधार पर काम करती है. स्टेशन से एक निश्चित दूरी से ही टिकटों की बुकिंग की जा सकती है. रेलवे की ये सुविधा किसी भी एन्ड्रॉइड बेस्ड या आईओएस मोबाइल पर ऐप डाउनलोट कर प्राप्त की जा सकती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.