Tata Group on 5G: टाटा ग्रुप की 5G पेश करने की योजना नहीं, 6G पर कर रहे न‍िवेश: एन चंद्रशेखरन
Advertisement

Tata Group on 5G: टाटा ग्रुप की 5G पेश करने की योजना नहीं, 6G पर कर रहे न‍िवेश: एन चंद्रशेखरन

N Chandrasekaran: चंद्रशेखरन ने कहा कि ग्रुप की कंपनियां जो तकनीक बना रही हैं, वह पूरी तरह से स्वदेशी है. उसे बड़े पैमाने पर लागू करने से पहले टेस्‍ट‍िंग की जाएगी. इस पेशकश के बारे में पहले से ही पूछताछ शुरू हो गई है.

Tata Group on 5G: टाटा ग्रुप की 5G पेश करने की योजना नहीं, 6G पर कर रहे न‍िवेश: एन चंद्रशेखरन

Ratan Tata: टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने कहा कि ग्रुप की ग्राहकों के लिये 5जी (5G) पेश करने की कोई योजना नहीं है. ग्रुप घाटे के कारण कुछ साल पहले उपभोक्ता केंद्रित दूरसंचार सेवा (Consumer Centric Telecom Service) से बाहर निकल गया. चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा संस 4जी और 5जी के लिये आधुन‍िक बुनियादी ढांचे के निर्माण के प्रयास पर ध्यान दे रहा है.

हमारी ग्राहक कारोबार में जाने की योजना नहीं
इसके अलावा उन्‍होंने बताया क‍ि 6जी (6G) में भी निवेश कर रहा है. उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, '5जी के मामले में हमारी ग्राहक कारोबार में जाने की योजना नहीं है. हम उस कारोबार से बाहर हो गये हैं.' चंद्रशेखरन ने कहा कि ग्रुप की कंपनियां जो तकनीक बना रही हैं, वह पूरी तरह से स्वदेशी है. उसे बड़े पैमाने पर लागू करने से पहले टेस्‍ट‍िंग की जाएगी. इस पेशकश के बारे में पहले से ही पूछताछ शुरू हो गई है.

इससे पहले रिलायंस जियो ने 5G इंटरनेट के बीटा परीक्षण में करीब 600 MBPS की और भारती एयरटेल ने लगभग 516 MBPS की औसत स्पीड दर्ज की है. ब्रॉडबैंड स्पीड पर र‍िसर्च करने वाली कंपनी ओकला की तरफ से जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. ओकला ने उन चार शहरों में औसत 5G डाउनलोड स्पीड की तुलना की है, जहां जियो और एयरटेल दोनों ने अपने 5G नेटवर्क खड़े किए हैं.

ओकला की ‘स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस’ रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में एयरटेल की औसत 5जी डाउनलोड स्पीड 197.98 एमबीपीएस रही. जबकि जियो के नेटवर्क पर 5जी की औसत डाउनलोड स्पीड रिकॉर्ड 598.58 एमबीपीएस दर्ज की गई. यह एयरटेल की स्पीड से तीन गुना से भी अधिक है. (भाषा)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news