हाइवे पर चलने वालों को तोहफा, अब बढ़ी FASTag KYC की डेडलाइन, नहीं बंद होगा आपका फास्टैग
Advertisement
trendingNow12088200

हाइवे पर चलने वालों को तोहफा, अब बढ़ी FASTag KYC की डेडलाइन, नहीं बंद होगा आपका फास्टैग

FASTag KYC Update: फास्टैग को लेकर बड़ी खबर आ रही है. अगर आप भी फास्टैग यूजर हैं तो NHAI ने राहत दे दी है. अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है.

हाइवे पर चलने वालों को तोहफा, अब बढ़ी FASTag KYC की डेडलाइन, नहीं बंद होगा आपका फास्टैग

FASTag KYC Update: फास्टैग को लेकर बड़ी खबर आ रही है. अगर आप भी फास्टैग यूजर हैं तो NHAI ने राहत दे दी है. अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. NHAI ने फास्टैग केवाईसी की समयसीमा को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है. 

31 जनवरी तक का है समय

NHAI की गाइडलाइन के मुताबिक, बैंकों को 31 जनवरी 2024 के बाद केवाईसी के बिना फास्टैग को निष्क्रिय करने के बारे में कहा गया है. यानी 31 जनवरी के बाद भी अगर आप केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपका फास्टैग निष्क्रिय हो जाएगा. 

कैसे अपडेट कर सकते हैं केवाईसी?

आप फास्टैग केवाईसी को fastag.ihmcl.com के जरिए अपडेट कर सकते हैं. यहां पर आपको मोबाइल नंबर के जरिए लॉगइन करना होगा. इसको ओपन करने के बाद में आपको केवाईसी अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके बाद में आपको अपना पैन या फिर आधार कार्ड अपलोड करना होगा. 

फास्टैग केवाईसी अपडेट के लिए किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत-

>> ड्राइविंग लाइसेंस
>> पहचान पत्र
>> पैन कार्ड
>> आधार कार्ड
>> आपके वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)

क्यों जरूरी है केवाईसी अपडेट?

NHAI के निर्देश के अनुसार, 31 जनवरी तक  फास्टैग से जुड़े केवाईसी डीटेल्स को अपडेट करना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर आपका  FASTags निष्क्रिय कर दिया जाएगा. अगर आपने फास्टैग से जुड़े केवाईसी डिटेल्स को अपडेट नहीं किया है तो बैलेंस रहने के बाद भी आपका FASTags को निष्क्रिय कर दिया जाएगा.

बयान के मुताबिक, किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए नवीनतम फास्टैग का केवाईसी पूरा होना जरूरी है. इसके साथ ही उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ का भी पालन करना होगा और अपने बैंकों के जरिये पहले जारी किए जा चुके सभी फास्टैग को हटाना होगा. ऐसे में केवल नए फास्टैग खाते ही सक्रिय रहेंगे, क्योंकि पिछले फास्टैग समय सीमा खत्म होने के बाद निष्क्रिय या प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे. 

 

Trending news