close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वित्त मंत्री की बैंकों के साथ बैठक आज, ब्याज कम करने समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की गुरुवार को सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक होने जा रही है. दोपहर 1 बजे होने वाली बैठक में लोन पर ब्याज दर को सस्ता करने के साथ ही लोन बांटने की प्रक्रिया को आसान बनाने जैसे कई अहम मुद्दे शामिल हैं.

वित्त मंत्री की बैंकों के साथ बैठक आज, ब्याज कम करने समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की गुरुवार को सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक होने जा रही है. दोपहर 1 बजे होने वाली बैठक में लोन पर ब्याज दर को सस्ता करने के साथ ही लोन बांटने की प्रक्रिया को आसान बनाने जैसे कई अहम मुद्दे शामिल हैं. इस दौरान और भी कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. बैंकों के साथ होने वाली बैठक में इस बात की समीक्षा की जाएगी कि रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से रेपो रेट में कटौती करने का कितना फायदा बैंकों ने अपने ग्राहकों को दिया.

ग्राहकों को फायदा देने पर होगी बात
साथ ही सरकार की मंशा है कि आरबीआई की तरफ से कम किए गए रेपो रेट का फायदा सीधा ग्राहकों को पहुंचे और ब्याज दरों में कमी आए. इसके अलावा बैठक में लोन की अर्जियों की ऑनलाइन ट्रैकिंग सुविधा देने पर भी बात की जाएगी. यदि कोई ग्राहक लोन बंद करता है तो उसे बैंक की तरफ से 15 दिन में दस्तावेज लौटाने होंगे, इस बारे में भी बैंकों से बात की जाएगी.

वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी पर भी चर्चा होगी
वित्त मंत्री इस पर भी बैंकों से सुझाव मांगेंगी कि ग्राहकों को उनके घर तक किस तरह बैंकिंग सुविधाएं दी जाए. इस दौरान वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी को भी पारदर्शी बनाने पर चर्चा की जाएगी. NBFCs/HFCs के लोन पोर्टफोलियो खरीद का स्टेट्स अपडेट पर भी बात होगी. बैठक में NBFC बैंक मिलकर छोटे ट्रेडर्स और MSMEs को लोन दें, इस बारे में भी बात की जाएगी. PSU बैंकों के मर्जर से जुड़ी चुनौतियों पर बैठक के दौरान बात की जाएगी.