अब Post Office में बन जाएगा पासपोर्ट, नहीं लगाने होंगे पासपोर्ट सेवा केंद्रों के चक्कर, तरीका है बिल्कुल आसान

Passport in Post Office: अक्सर पासपोर्ट सेवा केंद्र लोगों के घरों से काफी दूर होते हैं, जहां पहुंचने में तो वक्त लगता ही है, साथ ही लोगों की लंबी लाइन का भी सामना करना पड़ता है. लेकिन अब पासपोर्ट बनवाने का काम आपके नजदीक पोस्ट ऑफिस से हो जाएगा. 

अब Post Office में बन जाएगा पासपोर्ट, नहीं लगाने होंगे पासपोर्ट सेवा केंद्रों के चक्कर, तरीका है बिल्कुल आसान

नई दिल्ली: Passport in Post Office: पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो पास्टपोर्ट सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं है, इसके लिए अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस भी जा सकते हैं. जहां पर आप पासपोर्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं. India Post अब देश के कई पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट अप्लाई करने जैसे कई सुविधाएं दे रहा है. इसके लिए आपको सिर्फ पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर्स पर जाना है. तो चलिए हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं.

ये भी पढ़ें- Income Tax: ITR फाइल करने की डेडलाइन बढ़ी, फिर भी लगेगी पेनल्टी! जानिए आप पर कितना लगेगा चार्ज

पोस्ट ऑफिस में बनेगा पासपोर्ट

India Post ने इस सुविधा की जानकारी एक ट्वीट के जरिए दी है, जिसमें उसने लिखा है कि अब पोस्ट ऑफिस के CSC काउंटर पर पासपोर्ट रजिस्टर करना और अप्लाई करना आसान हो गया है, ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाएं. 

ऑनलाइन अप्लाई करें और पोस्ट ऑफिस जाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप कई पोस्ट ऑफिस में पहले से ही मौजूद नजदीकी पासपोर्ट सेवा सेंटर या पासपोर्ट सेवा केंद्र जाकर पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसलिए अब पोस्ट ऑफिसों में पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने की इजाजत देने के बाद पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों की उपयोगिता और बढ़ जाएगी. अभी तक पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना पड़ा था, लेकिन अब आपका ये काम नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी हो जाएगा, जहां पासपोर्ट सेवा केंद्र मौजूद होगा. 

VIDEO

पोस्ट ऑफिस में ही वेरिफिकेशन भी होगा

Passportindia.gov.in के मुताबिक, पासपोर्ट सर्विस सेंटर और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सर्विस सेंटर पासपोर्ट ऑफिस की ही शाखाएं हैं. जो पासपोर्ट जारी करने की फ्रंट-एंड सर्विस देते हैं. ये सेंटर टोकन से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं. पासपोर्ट के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन करना होगा, तारीख मिलने पर आपको रसीद की हार्ड कॉपी और दूसरे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र वाले पोस्ट ऑफिस जाना होगा. यहां पर आपके डॉक्यूमेंट्स का वेरिफेकेशन होगा, जिसके बाद आपके पासपोर्ट से जुड़ी जानकारी SMS के जरिए दी जाएगी, इस प्रक्रिया में करीब 15 दिन का वक्त लगता है. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को अगस्त की सैलरी में मिलेगा Double Bonanza! देखें DA और HRA का कैलकुलेशन

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.