चौबीसों घंटे करें ट्रेन में मिलने वाले खाने की निगरानी, जानिए इस नए वेबसाइट के बारे में
Advertisement

चौबीसों घंटे करें ट्रेन में मिलने वाले खाने की निगरानी, जानिए इस नए वेबसाइट के बारे में

लेकिन अब आप अपने खाने के तैयार होने और किचन में साफ-सफाई की निगरानी खुद कर सकेंगे. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: रेल में खाने की क्वालिटी को लेकर आप हमेशा भ्रम में रहते हैं. सफर में खाने को लेकर आपको अक्सर यात्री पेन्ट्री कार मैनेजर से लड़ते भी दिख जाएंगे. साफ और ताजा खाना सफर की सबसे बड़ी चुनौती भी है. क्योंकि रेल के भीतर खाने में मिलावट-गड़बड़ी और बासी खाना हमेशा ही यात्रियों के दिलो-दिमाग में बसा रहता है. लेकिन अब आप अपने खाने के तैयार होने और किचन में साफ-सफाई की निगरानी खुद कर सकेंगे. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक नया वेबसाइट लॉन्च किया है जो चौबीस घंटे रेलवे के सभी किचनों की लाइव वीडियो उपलब्ध कराएगी. 

'रेल दृष्टि'  नाम से शुरू हुआ वेबसाइट
भारतीय रेलवे ने 'रेल दृष्टि'  नाम से नया वेबसाइट शुरू किया है. अधिकारियों का कहना है कि नागरिकों के बीच खाने को लेकर बढ़ रहे अविश्वास को खत्म करना एक वजह है. इसके लिए रेलवे के 20 किचनों के सीसीटीवी कैमरे वेबसाइट से जोड़ दिए हैं. अब आप बिना रोकटोक अपने कंप्युटर या मोबाइल की मदद से रेलवे के किसी भी किचन में पकने वाले भोजन और पैकिंग को लाइव देख सकते हैं. देखने के लिए इस लिंक को भी क्लिक किया जा सकता है - https://www.raildrishti.in/raildrishti/raildrishtiv3/index.jsp#liveKitch...

टिकटों की बिक्री पर भी रख सकते हैं नजर
रेल मंत्री के मीडिया सलाहकार अनिल सक्सेना ने बताया कि अब आप इस वेबसाइट के जरिए देश में बिकने वाले टिकटों पर भी नजर रख सकते हैं. मसलन 1 दिन में कितनी टिकट की बिक्री देशभर में हुई या 1 महीने में पूरे देश में कितनी टिकट की खरीदे गए, ये सारी जानकारी आपके एक क्लिक दूर हैं. मीडिया सलाहकार ने आगे कहा कि इस वेबसाइट से आप पूरे देश में किसी भी ट्रेन का लाइव लोकेशन देख सकते हैं. 

उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय अपने कामकाज को लेकर बेहद पारदर्शिता अपनाने की कोशिश कर रहा है. हाल में यात्री सुविधाओं पर मुस्तैदी से काम किया जा रहा है. सरकार की मंशा है कि जनता और रेलवे के बीच पारदर्शिता लाई जाए. 

Trending news