नए साल पर खुशखबरी! यहां बेटियों को मिलने वाले हैं 50 हजार रुपये; चेक करते रहें बैंक अकाउंट
Advertisement
trendingNow11059030

नए साल पर खुशखबरी! यहां बेटियों को मिलने वाले हैं 50 हजार रुपये; चेक करते रहें बैंक अकाउंट

नए साल पर बिहार की नीतीश सरकार 'मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना' के लिए प्रोत्साहन राशियां बांटेगी. जल्द ही इंटर पास छात्राओं के अकाउंट में 25000 से लेकर 50000 तक की बड़ी रकम आ सकती है.

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: बिहार की बेटियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. नए साल पर नीतीश सरकार ने प्रदेश की लाखों छात्राओं को नए साल में तोहफा देने का ऐलान किया है. जल्द ही उनके खाते में 25000 से लेकर 50000 तक की बड़ी रकम आ सकती है. दरअसल, बिहार सरकार जल्द ही 'मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना' (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के लिए प्रोत्साहन राशियां बांटेगी.

  1. बिहार की बेटियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
  2. इंटर पास छात्राओं के अकाउंट के अकाउंट में आएंगे पैसे
  3. 1.6 करोड़ छात्राओं को मिलेगा लाभ

इंटर पास छात्राओं को मिलेगी प्रोत्‍साहन राशि

इस योजना में अविवाहित इंटर पास छात्राएं और ग्रेजुएट छात्राएं दोनों ही शामिल हैं. इंटर पास अविवाहित छात्राओं को 25,000 रुपये और ग्रेजुएशन करने पर 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना के तहत प्रदेश सरकार ने 631 करोड़ रुपये की राशि आवंटित कर दी है. यह राशि वित्‍त 2021-22 के अंतर्गत वितरित की जाएगी. इस अवधि में राज्‍य सरकार से मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से इंटर की परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को ही योजना का लाभ मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: 10 रुपये में खरीदिए 12 वाट का LED बल्‍ब, 3 साल तक नहीं होगा खराब

फरवरी में ही हो चुकी है घोषणा

बता दें, बिहार सरकार ने फरवरी में ही इंटर पास करने वाली छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि के तौर पर 25 हजार रुपये देने की घोषणा की थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण फंड का समय पर आवंटन नहीं हो सका था. अब राज्य सरकार ने नए साल के मौके पर छात्राओं को दोहरी खुशी देने की बात कही है. 

ये भी पढ़ें: ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर, IRCTC ने फिर से शुरू की ये काम की सर्विस

1.6 करोड़ छात्राओं को मिलेगा लाभ

जानकारी के मुताबिक, सीएम की इस योजना में डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा. राज्य में बाल विवाह पर रोकने और छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बिहार सरकार यह योजना चला रही है. सरकार के अनुसार, इस स्कीम से राज्य की करीब 1.6 करोड़ छात्राओं को फायदा मिलेगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news