Alert: फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं? इन बातों का रखें खास ख्याल
Advertisement
trendingNow11000669

Alert: फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं? इन बातों का रखें खास ख्याल

फेस्टिव सीजन में अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने का विचार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे, जिनकी मदद से आप ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन की शुरुआत होते ही ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्मस पर जबरदस्त सेल शुरू हो जाती है, जिसमें नए स्मार्टफोन्स और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के अलावा कई आइटम्स पर बेहतरीन डिस्काउंट ऑफर जाते हैं. ये डिस्काउंट इतने जबरदस्त होते हैं कि बहुत से लोग गैर जरूरत का सामान भी खरीद लेते हैं. उन्हें लगता है कि ऐसा करके उन्होंने काफी पैसे बचाए हैं. लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता. भारी डिस्काउंट के चक्कर में कई लोग फ्रॉड का शिकार भी हो जाते हैं, और भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. इसलिए आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त अपनाकर आप फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते हैं. चलिए जानते हैं उनके बारे में...

  1. ऑनलाइन शॉपिंग में आप हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार
  2. मिनटों में खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट
  3. हमेशा ऑनलाइन शॉपिंग से पहले बरतें एहतियात

ऑफिशियल वेबसाइट से करें शॉपिंग

अक्सर कुछ लोगों को वॉट्सऐप या ईमेल पर भारी डिस्काउंट के ऑफर वाले मैसेज आते हैं. उसके साथ एक लिंक भी अटैच होता है जिस पर क्लिक करते ही आकर्षक डिस्काउंट वाले प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कहा जाता है. अगर आपके पास भी इसी तरह के लिंक्स आए हैं तो गलती से उस पर क्लिक न करें. ये किसी शातिर फ्रॉड की आपको फंसाने के लिए चाल हो सकती है. उस लिंक पर क्लिक करने से क्लॉन वेबसाइट ओपन होगी जो बिल्कुल असली वेबसाइट की तरह ही लगती है. ऐसे में आप ठगी का शिकार हो सकते हैं. इसलिए हमेशा ई-कॉमर्स कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप से ही शॉपिंग करें. ध्यान रहे कि अगर आप वेबसाइट से खरीददारी कर रहे हैं तो उसका यूआरएल https:// से ही शुरू होना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- Amazon Sale में शॉपिंग करने वालों को HDFC Bank ने दी Good News, जानें क्या

कैश ऑन डिलीवरी का रखें ऑप्शन

जिस प्रोडक्ट की आप शॉपिंग कर रहे हैं अगर उसमें कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन मौजूद है तो हमेशा उसी पर क्लिक करें. ऑनलाइन पेमेंट करने से जितना बचेंगे उतना ही आपके बैंक में पड़ा पैसा सेफ रहेगा. आप कभी किसी फ्रॉड का शिकार नहीं हो पाएंगे. इतना ही नहीं, प्रोडक्ट को खोलते वक्त उसका वीडियो जरूर रिकॉर्ड करें, अगर प्रोडक्ट में कोई गड़बड़ी होती है तो ये प्रूफ के तौर पर आपके काम आ सकता है. ऐसा करने से आप फ्रॉड जैसी घटनाओं से खुद को बचा भी सकते हैं. ऐसा करने से फर्जी प्रोडक्ट आपके पास डिलीवर नहीं हो सकेगा. साथ ही अगर कोई फर्जी प्रोडक्ट गलती से डिलीवर भी हो जाता है, तो उसका रिफंड भी लिया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें:- फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार का ऐलान, इन्हें मिला दुनिया का प्रतिष्ठित सम्मान

ATM कार्ड की डिटेल्स सेव न करें

ऑनलाइन शॉपिंग का ज्यादा पसंद करने वाले लोग अक्सर शॉपिंग साइट पर अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स पेमेंट करते वक्त सेव कर देते हैं. वैसे तो आपकी कार्ड डिटेल्स सुरक्षित ही रहती हैं, क्योंकि बिना सीवीवी या फिर पिन के आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल कोई भी नहीं कर सकता है, लेकिन सावधानी के तौर पर कार्ड डिटेल्स सेव करने का रिस्क लेने से बचें. आप बिना कार्ड डिटेल सेव किए भी ऑनलाइन कुछ भी खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- लखीमपुर में शांतिभंग की आशंका के बाद प्रियंका गांधी गिरफ्तार, इन धाराओं में केस दर्ज

बजट बनाने के बाद ही करें शॉपिंग

जब भी फेस्टिवल सीजन आए, हमेशा बजट बनाकर शॉपिंग करनी चाहिए. इससे आप गैर जरूरी चीजों पर खुद को पैसे लुटाने से बचा सकेंगे. साथ ही क्रेडिट कार्ड की बजाय आप डेबिट कार्ड या फिर कैश से पेमेंट करें. इससे आप बेवजह के फिजूल खर्च करन से खुद को बचा सकते हैं. इस स्थिति में शॉपिंग लिस्ट तैयार करें, फिर डील और डिस्काउंट को लेकर अच्छे से चेक कर लें। इसके बाद ही किसी भी प्रोडक्ट को खरीदें.

LIVE TV

Trending news