फेस्टिव सीजन में कस्‍टमर को मिलेगा लोकल फ्लेवर, Amazon ने किया बड़ा ऐलान

एमेजॉन ( Amazon) से जुड़ी भारत के 1 लाख से अधिक स्थानीय दुकानें, किराना स्टोर और कई अन्य स्टोर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आगामी त्योहारी सीजन में ग्राहकों की सेवा में उपलब्ध रहेंगे.

फेस्टिव सीजन में कस्‍टमर को मिलेगा लोकल फ्लेवर, Amazon ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्लीः नई दिल्‍ली: ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन इंडिया के इस साल के त्योहारी सेल से एक लाख से अधिक स्थानीय दुकान, किराना स्टोर तथा गली-मोहल्ले के स्टोर जुड़ने वाले हैं. कंपनी ने रविवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी ने कहा कि इन दुकानों को विभिन्न मुहिमों के जरिये जोड़ा जायेगा. कंपनी ने कहा कि 20 हजार से अधिक ऑफलाइन रिटेलर, किराना और स्थानीय दुकानदार पहली बार ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ में भाग लेंगे. ये रोजमर्रा के सामान, बड़े उपकरणों और घर की सजावट के सामानों की बिक्री करेंगे.

स्थानीय स्टोर से खरीदारी करने की मिलेगी सुविधा
कंपनी ने कहा कि इस फॉर्मेट के जरिये दुकान मालिक डिजिटल मौजूदगी दर्ज कर सकेंगे और अपनी पहुंच का विस्तार कर सकेंगे. इससे ग्राहकों को अपने शहरों में स्थानीय स्टोर से खरीदारी करने की सुविधा मिलेगी.

यह कार्यक्रम इस साल अप्रैल में शुरू किया गया था. अब तक इस कार्यक्रम से 400 शहरों के 20,000 से अधिक रिटेलर जुड़ चुके हैं. इनमें मेरठ, लुधियाना, सहारनपुर, सूरत, इंदौर, एर्नाकुलम और कांचीपुरम आदि शहर शामिल हैं. इसमें 40 प्रतिशत से अधिक विक्रेता शीर्ष 10 शहरों के बाहर के हैं

अमेजन इंडिया ने ‘अमेजन ईजी स्टोर्स’, ‘आई हैव स्पेस’ और ‘अमेजन पे स्मार्ट स्टोर’ नाम से अन्य कार्यक्रम भी शुरू किया है.

बैंक लॉकर में रखा Gold हुआ चोरी तो नहीं मिलेगा एक भी रुपया, जानिए नियम

अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने कहा, ‘‘इस त्योहारी सीजन में, हम अपने विक्रेताओं व अन्य एमएसएमई भागीदारों को उनके कारोबार को बढ़ाने और हाल की चुनौतियों से उबरने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में हमने सभी आकार के व्यवसायों को तेजी से प्रौद्योगिकी को अपनाते हुए देखा है.’’

हाल ही में प्रतिस्पर्धी ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट ने कहा था कि उसने आगामी त्योहारी सत्र से पहले अपनी आपूर्ति श्रृंखला तथा डिलिवरी क्षमता को मजबूत करने के लिये 50 हजार किराना दुकानों को अपने साथ जोड़ा है. उसने कहा था कि इस नये कदम से वह 850 से अधिक शहरों में ग्राहकों को डिलिवरी करने में सक्षम हो गयी है.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.